तवायफ का रोल कर चुकी हैं B-Town की ये 7 अभिनेत्रियां, असल दर्द कर चुकी हैं बयां

59
tawaif role

बॉलीवुड में अभिनेत्रियां अपनी अदाओं से लोगों को कायल करती हैं और सालों साल लोगों के ज़हन में जिंदा रहती हैं। हालांकि, कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जिन्होंने अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर राज किया है। उनकी खूबसूरती के लिए तो उन्हें याद किया ही जाता है लेकिन अभिनय ने फिल्म इंडस्ट्री में अलग ही छाप छोड़ दी है। कुछ अभिनेत्रियों ने तो लीड से हटकर काम किया और ऐसे करेक्टर का रोल प्ले किया जिसे समाज में गलत नजरिए से देखा जाता है। आज हम बॉलीवुड की उन्ही अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे..

यह भी पढ़े- अक्षय की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब का रिलीज हुआ धमाकेदार ट्रेलर, हाथों में चूड़ी और साड़ी पहने दिखे एक्टर, देखें Video

रेखा (Rekha)
रेखा अपनी अदाओं से लोगों को कायल कर देती हैं। रेखा अपनी अदाकारी से तो लोगों के दिलों पर राज करती हैं लेकिन अपने अभिनय से भी लोगों को मुरीद करती हैं। rekha रेखा ने कई ऐसी फिल्मों में काम किया जहां उन्होंने खासी चर्चा में आई। रेखा ने हर तरह के रोल किए हैं। उन्होंने एक तवायफ का भी रोल किया है। रेखा ने उमराव जान और मुकद्दर का सिकंदर में तवायफ का किरदार निभाया था। इस किरदार में रेखा ने खूब ध्यान खींचा था।

मीना कुमारी (Meena Kumari)
मीना कुमारी की खूबसूरती जितनी चर्चा में रही, उतनी उनकी एक्टिंग। मीना कुमारी की अदायगी और कलाकारी ने हर किसी का दिल जीता है। फ़िल्म साहिब बीबी और ग़ुलाम में वो एक बड़े घर की बहू बनी थीं लेकिन अपने पति को तवायफ़ के पास जाने से रोकने के लिए उन्होंने खुद उसी तरह की जीवनशैली अपनाने की कोशिश की थी। meena kumari वहीं, पाकीज़ा में तवायफ के किरदार को ऐसे निभाया था कि लोग देखते ही ये बोले थे कि उनके जैसा ये रोल कोई और नहीं निभाया होगा।

शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore)
शर्मिला टैगोर अपने समय की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस थी। वह अपने समय की सफल अभिनेत्रियों में से एक थी। शर्मिला टैगोर ने कई करिदार किया था लेकिन लोगों ने उनसे कतई उम्मीद नहीं की थी कि वह एक तवायफ का किरदार निभाएंगे। sharmila फिल्म मौसम में शर्मिला को तवायफ के किरदार में देख लोग हैरान रह गए थे लेकिन उनके इस किरदार को काफी पसंद किया था। इस किरदार के जरिए उन्होंने रेड लाइट की तवायफ के दर्द को बयां किया था।

वहीदा रहमान (Wahida Rahman)
वहीदा रहमान जैसी सादगी भला कहां नज़र आती है। किसी और एक्ट्रेस में और ऐसी सादगी के साथ इस तरह के रोल को जोड़ना कैसे संभव है। क्लासिक फ़िल्म प्यासा, तीसरी क़सम से लेकर फ़िल्म मुझे जीने दो तक में वहीदा ने तवायफ़ की भूमिका को एक अलग ही स्तर पर पहुँचा दिया था,wahida  यहां तक कि फ़िल्म गाइड में भी वो एक तवायफ़ की बेटी ही बनी थीं जिसे खुद डांस करने का शौक़ था। वहीदा असल में भी एक बेहतरीन डांसर थी।

तब्बू (Tabu)
तब्बू आज भी एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं। उन्होंने कई तरह के किरदार निभाए जिनमें से एक था तवायफ का किरदार। उन्होंने चांदनी बार में एक बार डांसर की भूमिका निभाई थी। इसमें उनका अंदाज अलग था जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था। tabu तब्बू ने जिस खूबसूरती से यह रोल किया किसी ने सोचा भी नहीं था। इस फ़िल्म में एक बार गर्ल की उस कश्मकश को दर्शाया है जो एक सामान्य ज़िंदगी जीने के सपने देखती है लेकिन यह उसके लिए आसान नहीं।

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)
माधुरी दीक्षित ने भी अपने किरदार को बदलकर एक तवायफ का किरदार निभाया था जिसे उन्होंने बखूबी निभाय़ा था। madhuri फिल्म देवदास में उनकी अदायगी और किरदार लोगों को काफी पसंद आया था।

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai)
ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकाराओं में से एक हैं। उन्होंने में कम समय ही बिताया लेकिन जितना भी बिताया कमाल का था। उनके सभी किरदार को उन्होंने बखूबी निभाया और यादगार बनाया। aish tawaif ऐश्वर्या राय ने अपने चुनिंदा कैरेक्टर में तवायफ का भी किरदार निभाया। बंटी और बबली और उमराव जान में ऐश्वर्या तवायफ के किरदार में नजर आई थीं।

यह भी पढ़े- पति ने पार की हैवानियत की सारी हदें, पत्नी का कटा सिर लेकर पहुंचा थाने, पुलिस के भी उड़े होश