Singer KK Death: बचाई जा सकती थी सिंगर केके की जान, पोस्टमार्टम में हुआ बड़ा खुलासा

डॉक्टर ने गुरुवार को बताया कि उनकी हार्ट आर्रटरीज या धमनियों में कई ब्लॉकेज पाए गए थे. यदि उनको सही समय पर सीपीआर दे दिया जाता, तो उनकी जान बचाई जा सकती थी.

0
198
KK

 

Singer KK Death: बॉलीवुड के जाने माने सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ (केके) का पोस्टमार्टम किया गया. जिन्होंने उनका पोस्टमार्टम किया उन डॉक्टर ने गुरुवार को बताया कि उनकी हार्ट आर्रटरीज या धमनियों में कई ब्लॉकेज पाए गए थे. यदि उनको सही समय पर सीपीआर दे दिया जाता, तो उनकी जान बचाई जा सकती थी.

बच सकते थे केके

कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन (CPR) में बेहोश इंसान के सीने पर दबाव दिया जाता है और आर्टिफिशियल सांसें दी जाती हैं, इससे फेफड़ों को ऑक्सीजन मिल जाती है. इससे दिल का दौरा पड़ने और सांस न ले पाने जैसी स्थितियों में व्यक्ति की जान बच जाती है. ज्ञात हो कि केके का बीतीरात दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया था. जिससे कुछ घंटे पहले ही उन्होंने कोलकाता के ‘नजरुल मंच’ पर आयोजित एक कार्यक्रम में परफॉर्म किया था.

इस वजह से गई जान

डॉक्टर ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि, ‘ केके की बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी में एक बड़ा ब्लॉक और कई अन्य धमनियों और उप-धमनियों में छोटे ब्लॉकेज थे. ऑडियंश के सामने प्रस्तुति के दौरान ज्यादा उत्तेजना के कारण ब्लड सर्कुलेशन रुक गया, जिससे उनकी हार्टबीट रुक गई और उनका निधन हो गया.’

थी हार्ट की परेशानी

डॉक्टर ने बताया कि गायक के बेहोश होते ही उन्हें सीपीआर दे दिया जाता, तो वो बच सकते थे. उन्होंने कहा कि गायक को लंबे अरसे से हृदय से जुड़ी समस्याएं थीं, जिनका कोई इलाज नहीं हो पाया था.

रुक गया था ब्लड सर्कुलेशन

डॉक्टर ने ये भी बताया कि कहा, ‘स्टेज पर परफॉर्म के दौरान, केके मंच पर घूम रहे थे और कई बार भीड़ के साथ डांस भी कर रहे थे, जिससे अत्यधिक उत्तेजना पैदा हुई और ब्लड सर्कुलेशन रुक गया. इससे उनकी हार्ट बीट रुक गई. इस वजह से केके बेहोश हो गए और उनकी दिल की गति रुक गई। अगर उन्हें तुरंत सीपीआर दिया गया होता, तो उनकी जान बच सकती थी.’

इसे भी पढ़ें-मशहूर सिंगर केके का हुआ निधन, सिर पर दिखी चोट, पुलिस ने दर्ज किया केस