गौरी खान को नमाज पढ़वाना और बुर्का पहनाना चाहते थे शाहरुख खान, रिश्तेदारों के सामने कह डाली थी ये बड़ी बात

41
srk

बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान आज 50 साल की हो गई हैं। गौरी खान आज अपना जन्मदिन अपने परिवार के साथ सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर बॉलीवुड सेलेब्स समेत हजारों लोग सोशल मीडिया पर गौरी खान को बधाइं दे रहे हैं। इतना ही नहीं, इस मौके पर सोशल मीडिया पर शाहरुख खान और गौरी खान की लवस्टोरी के किस्से एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं। शाहरुख खान और गौरी खान की शादी को 28 साल हो गए। इन 28 सालों में फैंस के बीच शाहरुख और गौरी बॉलीवुड के परफेक्ट कपल बनकर सामने आए हैं लेकिन क्या आपको पता है एक ऐसा भी समय था जब शाहरुख खान ने अपनी पत्नी को बुर्का पहनने के लिए कह दिया।

‘बुर्का पहनो और नमाज पढ़ो’
शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू में गौरी खान और उनके परिवार के साथ हुई एक मस्ती के बारे में बताया। शाहरुख खान ने कहा कि  मुझे अच्छी तरह याद है जब हमारी शादी हुई थी तो गौरी खान के रिश्तेदार खुश नहीं थे। उनके परिवार के कुछ लोग पुराने ख्यालात के थे। मैंने हमेशा ही उनकी सोच का सम्मान किया है और करता भी हूं लेकिन मैं जैसे ही वहां पहुंचा तो मुझे देखा सब लोग बाते करने लगे। ‘हम्म मुस्लिम लड़का… क्या लड़की का नाम बदलेगा, क्या लड़की को भी मुस्लिम बना देगा।’ उनकी बाते सुनकर मैंने भी गौरी को मजाक में कह दिया था कि उन्हें नमाज पढ़ना होगी और बुर्का पहनना होगा। उन्होंने बताया कि मेरा इतना कहते ही गौरी के सभी रिश्तेदार शांत हो गए।

पहली मुलाकात में हुआ प्यार
शाहरुख खान और गौरी खान स्कूल के दिनों से ही एक-दूसरे को जानते थे। शाहरुख ने पहली बार साल 1984 में पहली बार गौरी को देखा था और देखते ही किंग खान ने गौरी को दिल दे दिया। इसके बाद दोनों ने 6 साल तक रिलेशनशिप में रहे। 6 साल तक साथ रहने के बाद दोनों ने शादी कर ली।

गौरी के लिए बने हिंदू
दोनों ने शादी से पहले कई दिक्कों का सामने किया। शाहरुख और गौरी की शादी में सबसे बड़ी रुकावट बनी अलग-अलग धर्म। शाहरुख मुस्लिम परिवार से थे और गौरी पंजाबी परिवार से। लेकिन गौरी से शादी करने के लिए शाहरुख हिंदू बनने के लिए तैयार हो गए थे। गौरी के परिवार के सामने शाहरुख खान 5 साल तक हिंदू बनकर रहे। लेकिन उनता ये राज भी गौरी के परिवारवालों के सामने आ गया। जिसके बाद कई मुश्किलों दोनों के रिश्ते में आई। हालांकि तमाम मुश्किलों के बाद भी गौरी और शाहरुख खान की शादी के लिए उनके परिवार वाले मान गए।

तीन बार की शादी
कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि शाहरुख खान और गौरी खान ने एक नहीं बल्कि तीन बार शादी की हैं। शाहरुख खान ने गौरी खान से सबसे पहले कोर्ट मैरिज की थीं। इसके बाद दोनों ने निकाह किया। 26 अगस्त 1991 में दोनों का निकाह हुआ। इसके बाद शाहरुख और गौरी ने हिंदू रीती-रिवाज से शादी की। 25 अक्टूबर साल 1991 में दोनों ने हिंदू रीति रिवाज से शादी की। इस तरह शाहरुख खान और गौरी को तीन बार शादी करनी पड़ा।

दिल्ली में हुई पढ़ाई
आपको बता दें कि शाहरुख खान और गौरी दोनों ही दिल्ली के रहने वाले है। शाहरुख ने दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से पढ़ाई की है जिसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज हंसराज से पढ़ाई की। गौरी खान एक आर्मी परिवार से है। उनके पिता कर्नल रमेश चंद्र छिब्बर है और उन्होंने अपनी बारहवीं की पढ़ाई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से की थी। इसके बाद उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेड से बीएम ऑनर्स किया। उन्होंने छह महीने का फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी कर रखा है।

ये भी पढ़ें:-शाहरुख खान के स्टाइल में असम पुलिस ने लोगों से की खास अपील, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ट्वीट