इस कॉमेडियन का अभिनय देख पं. जवाहर लाल नेहरू ने गिफ्ट कर दी थी अपनी वॉच

जगदीप का नाम सिनेमा के इतिहास में जाने वाकर और महमूद जैसे बड़े कॉमेडी अतरो में लिया जाता है। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। जावेद जाफरी इन्हीं के बेटे हैं।

0
207
jagdeep

जब एक्टर की गिनती की जाती है तो यह देखा जाता है कि किस एक्टर ने कितनी फिल्में की है। फिल्म प्रेमी एक ऐसे एक्टर जिन्होंने 400 फिल्में की है उनको सूरमा भोपाली के नाम से याद करते हैं। जी हां उनका नाम था जगदीप। जगदीप का नाम सिनेमा के इतिहास में जाने वाकर और महमूद जैसे बड़े कॉमेडी अतरो में लिया जाता है। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। जावेद जाफरी इन्हीं के बेटे हैं।

जगदीप के पिता बहुत धनवान थे। उनके घर में पैसे की कमी नहीं थी लेकिन देश विभाजन और पिता की मौत ने उनके परिवार के सब कुछ छीन लिया, जिसके बाद उनकी मां उन्हें एक अनाथालय में खाना बनाकर पालने लगी। इस दौरान वह 7 साल के थे जब वह फिल्म में काम करने के लिए डॉक्टर बीआर चोपड़ा की फिल्म के सेट पर पहुंचे तो डायरेक्टर कोjagdeep ऐसा ही लड़का चाहिए था जो कठिन उर्दू में डायलॉग बोल पाए। जगदीप ने डायलॉग बोल दिया और उन्हें 3 की जगह ₹6jagdeep मिले जिसके बाद फिल्मों में उन्हें छोटे-छोटे फिर बड़े रोल मिलते गए। अब्बास की मुन्ना गुरुदत्त की आरपार और विमल राय की 2 बीघा जमीन में उन्होंने एक्टिंग की।

मिला जीवन का अनमोल उपहार

जगदीप को जब बड़े रोल मिलने लगे तो फिल्म भाभी जो 1957 में रिलीज हुई थी उससे उनको पहचान मिली। पर उसी साल दूसरा कमाल हो गया साउथ के बैनर एवीएम की फिल्म हम पंछी एक डाल के भी रिलीज हो गई। बच्चों की फिल्मjagdeep को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला मद्रास में फिल्म के शो के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जगदीप के अभिनय से इतने ज्यादा प्रभावित हो गए कि उन्होंने अपने हाथ में पहने घड़ी उतार कर उनको इनाम के रूप में दे दी।

जगदीप के करियर का टर्निंग प्वाइंट अलग-अलग किरदार करने के बाद 1968 में आया। 1975 में शोले की आसमान छूती कामयाबी के बाद उनका नाम सूरमा भोपाली हो गया। लोगों ने उनको इस नाम से बुलाना शुरू कर दिया। उन्होंनेjagdeep गुजराती , पंजाबी, मारवाड़ी और भोजपुरी फिल्मों में खूब काम किया। रामसे ब्रदर्स की फिल्म पुराना मंदिर में आप इनको देख पाएंगे। 8 जुलाई 2020 को उन्होंने मुंबई में आखिरी सांस ली थी।

Read More-नवजात बच्चे को खोने के दर्द से बाहर नहीं आ पा रहे सिंगर B Praak, पत्नी ने बयां किया दुख