Categories
मनोरंजन

55 सालों के साथ को मौत ने कर दिया जुदा, गजब है दिलीप कुमार और सायरा बानो की Love Story

हिंदी सिनेमा जगत के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) 7 जुलाई 2021 को दुनिया से रुख्सत हो गए। दिलीप साहब के निधन की खबर सुन पूरे देश में मातम पसर गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई दिग्गज हस्तियों ने दिलीप कुमार को भावुक श्रद्धांजलि अर्पित की है। दिलीप कुमार के फैंस सोशल मीडिया के जरिए उन्हें याद कर रहे हैं। एक्टर काफी लंबे वक्त से बीमार थे और पिछले दिनों ही उन्हें दो बार मुंबई के हिंदूजा हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। इसी अस्पताल में दिलीप साहब ने 98 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। दिलीप कुमार के दुनिया से अलविदा लेने के साथ ही हिंदी सिनेमा के एक और युग का अंत हो गया।dilip kumar and saira banu old pic एक्टर के आखिरी वक्त में यूं तो लाखों-करोड़ों फैंस की दुआ उनके साथ थी। लेकिन उनकी बेगम सायरा बानो साए की तरह उनके साथ चलती रही। दोनों की प्रेम-कहानी एक मिसाल है। जिसे हमेशा सच्चे और निस्वार्थ प्रेम के लिए याद किया जाएगा।

सच्चे प्यार की मिसाल
यूं तो दिलीप साहब का फिल्मी करियर काफी शानदार रहा और उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी। लेकिन उनकी लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। सायरा बानो और दिलीप कुमार का 55 साल का साथ रहा, जिसमें उनकी बेगम हर पल साए की तरह साथ चलती रही। कोई ऐसा पल नहीं आया जब सायरा बानो को दिलीप के साथ न देखा गया हो। अब जब सायरा बानो के ‘साहब’ दुनिया में नहीं रहे तो उनके दिल का हाल समझना बहुत मुश्किल है।Saira banu with Dilip Kumar सायरा बानो और दिलीप कुमार वो जोड़ी है जिसने आज के दौर में भी सच्चे प्यार की मिसाल पेश की है। इस जोड़ी ने ये दिखाया कि अगर प्यार सच्चा हो तो दुनिया की कोई ताकत उसे छीन नहीं सकती। इन्होंने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया। तो चलिए बताते हैं आपको सायरा बानो और दिलीप साहब की दिलचस्प लव स्टोरी (Dilip Kumar Saira Banu Love Story)…
.
कमसिन उम्र में हुआ प्यार
सायरा बानो का जन्म 1944 में हुआ था और जब भारत-पाक विभाजन हुआ तो वह लंदन चली गई। उनकी पढ़ाई लंदन में ही हुई, लेकिन वह अक्सर छुट्टियां मनाने भारत आती थीं। इस दौरान वह दिलीप कुमार की फिल्मों की शूटिंग देखने के लिए घंटों स्टूडियो में बैठकर इंतजार करती थी।dilip kumar saira banu love storyसायरा बानो जब सिर्फ 12 साल की थी तभी उन्हें दिलीप साहब से प्यार हो गया था और वह दुआ मांगती थी कि उनकी शादी एक्टर के साथ हो जाए। सायरा बानो अच्छे से जानती थीं कि दिलीप साहब उनसे उम्र में 22 साल बड़े थे इसके बावजूद वो अपना दिल एक्टर को दे बैठी।

एक मुस्कान ने जगाई दिल में उम्मीद
एक इंटरव्यू में सायरा बानो ने खुलासा किया था जब पहली बार दिलीप साहब उन्हें देखकर मुस्कुराए थे और उनकी खूबसूरती की तारीफ की थी तभी उनके दिल में एक उम्मीद जाग गई थी कि एक दिन वह जरूर एक्टर की पत्नी बनेंगी। दिलीप कुमार के नजदीक रहने के लिए ही सायरा ने इंडस्ट्री में कदम रखा और एक सफल एक्ट्रेस बनीं। सायरा बानो ने अपने फिल्मी करियर में कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया और इस दौरान वह अभिनेता राजेंद्र कुमार से दिल लगा बैठी।Saira Banu And Dilip Kumar राजेंद्र कुमार शादीशुदा मर्द थे और बच्चे भी थे। ऐसे में जब एक्ट्रेस की मां को पता लगा कि उनकी बेटी सायरा शादीशुदा मर्द से प्यार करने लगी है तो वह काफी नाराज हुई। दिलीप साहब ने भी सायरा को समझाया और तभी एक्ट्रेस ने अपने प्यार का इजहार कर दिया। एक्ट्रेस ने दिलीप साहब से कहा कि वह उनसे शादी करना चाहती हैं। सायरा से शादी की बात सुन एक्टर ने बिना देरी किए हामी भर दी। ये जानते हुए कि दोनों की उम्र में काफी बड़ा अंतर है।

44 की उम्र की शादी
सायरा बानो के इजहार के बाद शादी की तैयारी शुरू हुई और लोगों के ताने भी सुनने पड़े। मगर दोनों ने समाज और उम्र की परवाह किए बगैर हमेशा साथ रहने का फैसला किया। जब सायरा बानो अपने साहब की बेगम बनी तब उनकी उम्र 22 और एक्टर 44 साल के थे। 11 अक्टूबर 1966 में दोनों हमेशा के लिए एक हो गए।dilip kumar saira banu marriage शादी के बाद कई लोगों का मानना था कि इनका रिश्ता जल्द ही टूटकर बिखर जाएगा। मगर सायरा बानो ने हमेशा अपने रिश्ते को मजबूती से संभाला। उन्होंने दिलीप कुमार के लिए ही फिल्मी दुनिया में कदम रखा था और बाद में एक्टर के लिए ही एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री छोड़ दी।

मौत ने कर दिया जुदा
शादी के बाद से कोई ऐसा दिन नहीं गया जब सायरा बानो ने अल्लाह का शुक्रिया नहीं किया। दोनों की शादीशुदा जिंदगी में कई बार दिक्कतें आई, एक बार तो दिलीप कुमार को एक पाकिस्तानी लड़की अस्मा से मोहब्बत हो गई थी। लेकिन जैसे ही दिलीप साहब को dilip kumar and saira banuअपनी गलती को अहसास हुआ वह फौरन अपनी पत्नी सायरा के पास लौट गए। दोनों को कोई तूफान कभी अलग नहीं कर पाया मगर मौत ने इन्हें हमेशा के लिए जुदा कर गिया। सायरा बानो और दिलीप कुमार एक ऐसी जोड़ी है जिनकी प्रेम-कहानी हमेशा याद की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः- 20 साल बड़े एक्टर के साथ माधुरी दीक्षित ने दिया बहुत बोल्ड सीन, विनोद खन्ना ने काट दिए थे होंठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *