Amitabh-rekha

समय के साथ कुछ किस्से और कहानियां धूमिल पड़ जाते हैं. लेकिन प्यार एक ऐसा रिश्ता रहा है, जिससे इंसान दूर तो हो जाता है लेकिन उसकी छाप पूरी जिंदगी नहीं जाती. आज बॉलीवुड के सबसे आइडियल कपल अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की वेडिंग एनिवर्सरी है. फिल्मी जगत में अमिताभ और जया बच्चन की जोड़ी की मिसाल दी जाती है. कभी ऐसा कोई दौर ही नहीं आया जब दोनों के इस रिश्ते में खटास पड़ी हो. लेकिन एक ऐसा समय आया था, जब जया और अमिताभ के रिश्ते में थोड़ी दूरी महसूस की गई, और इसकी वजह एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा थीं. आखिर उस समय ऐसा क्या हुआ था जिसकी वजह से जया-रेखा और अमिताभ के बीच दरार देखी गई थी. आज इसी के बारे में हम खुलासा करेंगे. साथ ही ये भी बताएंगे कि आखिर क्यों रेखा-अमिताभ एक-दूसरे के साथ कोई फिल्म साइन नहीं करते?

ये भी पढ़ें:- अमिताभ के लिए राजेश खन्ना से लड़ गई थीं जया बच्चन, रेखा को घर में बुलाकर कही थी ये बात कि बिग बी ने बना ली थी दूरी

रेखा से अपने रिश्ते पर आज तक अमिताभ ने कभी कोई बयान नहीं दिया. लेकिन इशारों-इशारों में रेखा ने जो बाते कहीं उससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो बच्चन को कितनी गहराई से चाहती थीं. साल 2004 की बात है, जब ‘रेन्डिवू विद सिमी ग्रेवाल’ के इंटरव्यू में रेखा ने बातचीत के दौरान कहा था कि, “मैं जो कहने जा रही हूं, ये उनका घर तोड़ने के लिए नहीं कह रही हूं. लेकिन एक इंसान होने के नाते मैं ये कह सकती हूं कि उनके (अमिताभ) होने से मुझे काफी प्रसन्नता होती है. Amitabh-rekhaउनकी जो अच्छाइयां हैं मैं उनसे काफी ज्यादा प्रभावित हो गई थी. यहां तक कि मिस्टर बच्चन के सामने खड़े रहना मेरे लिए आसान बात नहीं होती. और तो और इस पूरी जिंदगी में उनके जैसे मैनें कुछ देखा ही नहीं. क्योंकि उन्हीं के कारण मैंने खुद पर भरोसा करना सीखा है.”

आपको बता दें कि रेखा से मुलाकात के पहले ही अमिताभ की शादी जया बच्चन से हो चुकी थी. लेकिन रेखा अमिताभ के लिए काफी कुछ महसूस करने लगी थीं. साल 1980 की बात है जब जया के बारे में ‘सुपर’ को दिए इंटरव्यू में बात करते हुए रेखा ने कहा था कि, “कभी मैं जया (जया बच्चन) को बहुत ज्यादा समझदार महिला मानती थी. क्योंकि वो उन्हें बहन जैसी ही मानती थी. Amitabh-rekha-jayaउस समय जया मुझे काफी गहराई में जाकर समझाती थीं. हालांकि मुझे बाद में इस बात का पता चला कि वो सिर्फ मेरे सामने अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए ऐसा व्यवहार करती थीं. यहां तक कि एक ही फ्लैट में रहने के बावजूद भी उन्होंने मुझे अपनी शादी में नहीं बुलाया था.”

रेखा के इस बयान से ये अंदाजा लगाना आसान था कि जया पहले से ही रेखा को अमिताभ से दूर रखना चाहती थीं, और दोनों ही एक-दूसरे को कुछ खास पसंद नहीं करती थीं. फिलहाल दोनों के बीच जब एक्टर अमिताभ की एंट्री हुई तो कैसे हालात पैदा हुए इसके बारे में साल 1978 में स्टारडस्ट को दिए रेखा के एक और इंटरव्यू से पता चलता है. इस दौरान रेखा ने खुलासा करते हुए कहा था कि, “बात ‘मुकद्दर का सिकंदर’ फिल्म के स्क्रीनिंग की है. जब मैं प्रोजेक्शसन रूम थी.Amitabh-rekha-jaya उस दौरान जया और उनके बच्चे पहली लाइन में बैठे थे. बाकी वो (अमिताभ बच्चन) और लोग दूसरी लाइन में बैठे थे. इस बीच फिल्म में जब मेरे और उनके (बच्चन) बीच लव सीन आए तो जया की आंखों से आंसू गिरने लगे. इसी फिल्म के बाद से तकरीबन निर्माता-निर्देशक मुझसे यही कहते थे कि जया बच्चन ने मुझे ऐसी किसी भी फिल्म में न लेने को कहा है, खासकर जिसमें वो (अमिताभ बच्चन) मेरे हीरो हों.” शायद यही वजह है कि आज तक दोनों ने फिर एक साथ काम नहीं किया.

ये भी पढ़ें:- अमिताभ बच्चन संग रिश्ते पर रेखा ने तोड़ी चुप्पी, बता दिया ऐसा सच, सुनकर बौखला जाएंगी जया