Sunday, January 24, 2021
Home मनोरंजन दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की तय हुई कीमत,...

दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की तय हुई कीमत, करोड़ों में खरीदेगी पाकिस्तान सरकार

बॉलीवुड (Bollywood) के दिग्गज स्टार्स में शुमार अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कपूर (Raj Kapoor) काफी चर्चित हैं. वैसे तो इनके पास नाम, शोहरत और पैसा सबकुछ है. लेकिन इनकी जमीन सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी है. जी हां, पाकिस्तान के पेशावर (Pakistan Peshawar) में इन दो सुपरस्टार्स की पुश्तैनी हवेली है. जिसकी कीमत खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने तय कर दी है. दरअसल, कहा जा रहा है कि, सालों पुरानी इन हवेलियों की हालत खंडर हो चुकी है और जर्जर हालत में है. ऐसे में प्रांतीय सरकार ने पुश्तैनी मकानों को ऐतिहासिक इमारतों के सरंक्षण के लिए खरीदने का निर्णय लिया है.

कितनी तय हुई कीमत
पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों की कीमत तय कर दी है. दिलीप कुमार के घर की कीमतdilip kumar raj kapoor 80,56,000 रुपये जबकि राज कुमार की हवेली की कीमत 1,00,50,000 रुपये निर्धारित की गई है. मालूम हो कि, पिछले महीने ही सरकार की तरफ से कहा गया था पेशावर में स्थित दोनों अभिनेताओं के पुश्तैनी घर बेहद ही जर्जर हालत में है और इन दोनों इमारनों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जा चुका है.

कितना बड़ा है पुश्तैनी मकान
अभिनेताओं की घर की हालत बताने के बाद ही पाकिस्तान सरकार ने इनका सरंक्षण करने का फैसला किया. दोनों अभिनेताओं का पुराना मकान काफी बड़ा है लेकिन देखरेख नहीं होने की वजह से हालत जर्जर हो चुकी है. पेशावर के डिप्टी कमिश्नर मुहम्मद अली असगर ने बताया कि, दिलीप कुमार का चार मरला घर है जिसकी कीमत 80,56,000 रुपये तय हुई है और राज कपूर का मकान छह मरला है इसलिए इसकी कीमत 1,00,50,000 रुपये तय हुई है.

ये भी पढ़ेंः- 22 साल बड़े पति के लिए सायरा बानो ने मांगी दुआ, दिलीप साहब की सेहत पर दिया हेल्थ अपडेट

Most Popular