किशोर दा ने रचाई चार शादियां, मधुबाला के लिए बदला धर्म और नाम, फिर हुआ दुखद अंत

93
kishore kumar madhubala marriage and love story

Kishore Kumar Death Anniversary: एक ऐसा शख्स जो हमेशा अपनी शर्तों पर जिया और जो भी कुछ अपनी जिंदगी में किया वो इतिहास बन गया. ये शख्स अभिनेता, संगीतकार, गायक, लेखक, निर्देशक और निर्माता भी रह चुके हैं और आज ही के दिन यानि 13 अक्टूबर 1987 को एक हरफनमौला इंसान किशोर कुमार ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. वैसे तो किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था और उन्होंने कभी संगीत की शिक्षा नहीं ली थी. इसके बावजूद वह एक अच्छे संगीतकार बने. किशोर कुमार के बारे में कहा जाता है कि बिना शिक्षा के भी वह हर तरह का गाना गा सकते थे. उनकी संगीत की दुनिया काफी रंगीन थी और वह अपने समय में रिलेशनशिप को लेकर भी खबरों में बने रहते थे.

मधुबाला की वजह से टूटी पहली शादी
किशोर दा ने अपने जीवन में एक नहीं बल्कि चार शादियां की थीं. पहली शादी साल 1951 में एक्ट्रेस रूमा गुहा से हुई थी. ये वो समय था जब किशोर दा बॉलीवुड के चर्चित चेहरों में शामिल नहीं थे. पहली शादी के आठ साल बाद ही मधुबाला की वजह से दोनों का तलाक हो गया था.kishore kumar ruma guha दरअसल शादीशुदा होते हुए ही किशोर दा मुधबाला के प्यार में पड़ गए थे और इसका असर उनकी शादी पर हुआ था. जब मधुबाला के सामने किशोर दा ने शादी की बात रखी तब वह अपने इलाज के लिए विदेश जा रही थीं. इस दौरान उन्होंने पहली पत्नी को तलाक दिया और मधुबाला संग शादी रचा ली.

धर्म बदलकर बदला नाम
मधुबाला के प्यार में किशोर दा इतने पागल थे कि उन्होंने उनके लिए अपना धर्म बदल लिया था और इस्लाम कबूल लिया था. इसके बाद उन्होंने अपना भी करीम अब्दुल रख लिया.kishore kumar life and marriage मधुबाला-किशोर की शादी भले ही हो चुकी थी लेकिन दोनों के परिवारों को ये रिश्ता कभी मंजूर नहीं हुआ और शादी के कुछ समय बाद ही मधुबाला चल बसी. क्योंकि उनके दिल में छेद था और इस कारण किशोर दा अकेले हो गए.

मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी से तीसरी शादी
कम लोग जानते हैं कि मधुबाला के जाने के बाद किशोर कुमार की जिंदगी में जो लड़की आई थी वो अब मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी है. जी हां,yogeeta bali kishore kumar and mithun किशोर कुमार ने तीसरी शादी 1976 में योगिता बाली से की थी और 1978 में दोनों का तलाक हो गया था. इसके बाद योगिता ने मिथुन चक्रवर्ती से शादी रचाई.

चौथी शादी में 21 साल का अंतर
योगिता बाली से तलाक के बाद किशोर की लाइफ में आई अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर. यूं तो दोनों के रिश्ते में 21 साल का अंतर था लेकिन किशोर दा की लाइफ की चौथी शादी हीkishore kumar and leena chandavarkar आखिरी शादी बनी. किशोर दा और लीना की शादी 1980 में हुई. इस शादी से एक बेटा सुमित कुमार है.

ये भी पढ़ेंः- 50 के दशक की देवी, इंडस्ट्री में आकर बदला नाम, अमिताभ बच्चन की मां बनकर हुई सुपरहिट