Amitabh

बीते दिन बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा (Rekha) 67 साल की हो चुकी हैं। 10 अक्टूबर, 1954 को मद्रास (चेन्नई) में जन्मी रेखा जन्मी थीं। वो अपनी फिल्मों के साथ साथ लव अफेयर्स को लेकर भी काफी चर्चाओं में रहीं। इसमें सबसे अधिक चलने वाला अफेयर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ था, जो कि आज भी बॉलीवुड के गलियारों में चर्चा का विषय बना रहता है।

अमिताभ के साथ रेखा के अफेयर की खबरें जब जया बच्चन (jaya Bachchan) के कानों तक पहुंची थी, तो वो काफी अलर्ट हो गई थीं। यही नहीं वो अपने पति पर नजर रखने के लिये उनके सेट तक पहुंच जाती थी। ऐसा हीजब रेखा ने जया बच्चन को इंटरव्यू में कह दिया था 'बेचारी औरत', एक्ट्रेस ने  दिया था करारा जबाव कुछ हुआ था 1980 में रिलीज हुई फिल्म ‘राम बलराम’ की शूटिंग के समय । इस मूवी में अमिताभ-रेखा के अतिरिक्त धर्मेन्द्र और जीनत अमान भी दिखाई दिये थे।

क्या हुआ था उस दिन..

एक बार जया बच्चन फिल्म ‘राम बलराम’ की शूटिंग के समय बहुत गुस्से में सेट पर पहुंचीं थीं। जया को एकदम से सेट पर देख वहां पर जितने भी मौजूद लोगअमिताभ-रेखा के मोहब्बत की कुछ अनकही-अनसुनी दास्तान (Amitabh-Rekha's untold  love story: Some lesser-known facts about their relationship) थे, वो लोग घबरा गए थे कि आखिर ये हो क्या गया। कहा तो ये भी गया था कि इस फिल्म के सेट पर जया बच्चन ने बहुत ही गुस्से में रेखा को थप्पड़ तक जड दिया था।

असल में, शादी के बाद अमिताभ और रेखा के अफेयर की खबरों सुन सुन करउन्हें मैं बहन समझती थी लेकिन...जया-अमिताभ ने अपनी शादी में नहीं बुलाया तो  बिफर पड़ी थीं रेखा; गुस्से में कह दी थी ऐसी बात - Jansatta जया बच्चन परेशान हो गई थीं। यही कारण था कि एक समय वो भी आया, जब जया बच्चन चीजों को बर्दाश्त नहीं कर पाईं और अपना आपा खो दिया था।

फिल्म ‘राम बलराम’ की शूटिंग से पूर्व इसके प्रोड्यूसर टीटो टोनी अमिताभ बच्चन और रेखा को कास्ट करना चाहते थे। पर जया रेखा को लीड एक्ट्रेस केरेखा के साथ अमिताभ का लव सीन देख रो पड़ी थीं जया बच्चन, फिर दोनों को अलग  करने के लिए उठाया था ये कदम | Jaya Bachchan cried after seeing Amitabh love तौर पर नहीं चाहती थीं। बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में जया की अच्छी पकड़ भी थी इसीलिए जया ने रेखा के स्थान पर जीनत अमान को कास्ट करने के लिए प्रोड्यूसर को राजी कर लिया।

जैसे ही रेखा ने ये जाना तो उनको काफी बुरा लगा। इसके बाद रेखा ने फिल्मकिस्सा: जब जया बच्चन ने रेखा और अमिताभ के अफेयर पर दी थी प्रतिक्रिया,  बोलीं- मेरी जिंदगी नर्क हो जाती अगर... - Entertainment News: Amar Ujala के डायरेक्टर विजय आनंद को एप्रोच करते हुए बोला था कि वो हर हाल में इस फिल्म को करना ही चाहती हैं। इस पर डायरेक्टर ने कहा कि उन्हें प्रोड्यूसर को इसके लिए मनाना पड़ेगा।

बिना फीस के करी फिल्म

फिर रेखा ने फिल्म में काम करने के लिए प्रोड्यूसर को फोन किया और एकशादीशुदा मर्द के लिए इतना पागल..' चल रही थी बात तो फिसली गई रेखा की जुबान!  एक्ट्रेस के मुंह से निकला 'मुझसे पूछिए ना..' - Jansatta ऐसा ऑफर दिया कि वो खुद भी रेखा को कास्ट करने से मना नहीं कर पाए। असल में, अमिताभ बच्चन के प्यार में पागल रेखा इस फिल्म में बिना फीस के ही काम करने को तैयार हो गई थीं।

तब रेखा और अमिताभ को लेकर फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, जया बच्चन अपने पति अमिताभ को रेखा के साथ फिल्म न करनेTimeless : अमिताभ बच्चन संग ढाल बनकर खड़ी रहीं जया बच्चन, रेखा को भी कह  डाला था- 'मैं अमित को कभी नहीं छोडूंगी...' | When jaya bachchan invited  rekha at her home के लिए बहुत समझा चुकी थीं। पर रेखा के साथ अमिताभ की जोड़ी हिट उस समय की सबसे हिट जोड़ियों में से एक थी और यही कारण था कि रेखा के साथ बिग बी को भी कई फिल्मों के ऑफर भी मिल रहे थे।

फिल्म की शूटिंग के समय एक दिन जया बच्चन गुस्से में आग बबूला हुई सेट पर आ पहुंची। रिपोर्ट्स के अनुसार, उस समय रेखा और अमिताभ बैठकर बातों मेंBirthday Special Amitabh Bachchans Secret Love Affairs - रेखा, जया नहीं थीं  पहला प्यार, इस लड़की के लिए धड़कता था सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का दिल |  Patrika News लगे थे। जया से ये देखा नहीं गया और उन्होंने गुस्से में अमिताभ के सामने ही रेखा को थप्पड़ जड़ दिया। ये देख वहां पर जो लोग मौजूद थे काफी डर गये।

एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा था कि फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ के बाद से ज्यादातर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर मुझसे ये कहने लगे थे कि जया बच्चन ने मुझे ऐसीरेखा संग पति का लव सीन देख फूट-फूटकर रो पड़ी थीं जया बच्चन, फिर दोनों को  दूर करने किया था ये काम | Jaya Bachchan was crying after seeing Amitabh  love scene किसी भी फिल्म में ना लेने के लिए साफ बोला है, जिसमें अमिताभ बच्चन की हीरोइन मैं रहूं। मालूम हो कि शादीशुदा अमिताभ के लिए रेखा जहां पर अक्सर अपने प्यार का इजहार करती रहीं तो वहीं बिग बी इस मामले में हमेशा खामोश ही रहे।

इसे भी पढ़ें-अमिताभ ने पान मसाला का विज्ञापन करने से मना कर लौटा दी फीस, इन संस्थाओं ने लगाई थी गुहार