EyeExercise

शरीर का मुख्य भाग आंखें मानी जाती हैं क्योंकि इन्हीं की वजह से हम इस प्यारी दुनिया का नजारा ले सकते हैं. इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि हमारी लाइफ स्टाइल बदल रही है जिसके कारण इसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ रहा है औरआंखें कमजोर होती जा रही हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आई एक्सरसाइज बताएंगे जिससे आपकी आंखें हेल्दी रह पाएंगी.

पलकों को झपकाना

अगर आप लैपटॉप या डेक्सटॉप पर बैठकर कई घंटों तक काम करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है. कई बार ऐसा होता है कि लोग बिजी होने के कारण अपनी पलकों को झपकने का मौका भी नहीं देते हैं, जिसके कारण आंखों में गलत प्रभाव पड़ता है. इस कारण टियर फिल्म सूख जाती हैं और आंखों के सामने सब धुंधला होने लगता है. इससे बचने के लिए कम से कम 2 से 3 मिनट तक हर 4 सेकेंड में अपनी पलको को झपका फिर तेरी से अपनी आंखों को कुछ देर के लिए बंद कर लें आंखों को खोलने के बाद दोबारा से यह प्रक्रिया दोहराएं इससे आप का तनाव कम होगा आंखों की थकान भी दूर होगी और दोबारा आंखों में लुब्रिकेशन हो जाएगा.

पेंसिल पुश अप्स

आंखों को बेहतर बनाने के लिए पेंसिल पुश अप्स भी एक अच्छी एक्सरसाइज बतायाी गई है कि ये आंखों की मांस पेशियों को मजबूत बनाती है इस क्रिया से प्रेसबायोपिया को रोका जा सकता है. इसके लिए एक पेन या पेंसिल एक हाथ में दूरी पर रखकर अपनी आंखों के सामने पकड़े और उसकी टिप पर फोकस करते रहें. धीरे-धीरे अपनी आंखों की ओर लेकर जाएं जब तक कि आपको ये टिप एक से दो ना दिखाई देने लगे. तब तक यह काम करते रहें और जैसे ही टिप दो भागों में बट जाए फिर से दूर लें जाएं . ये क्रम बार-बार दोहराएं. एक बार में यह क्रम 10 से 15 बार करें.

पामिंग

आराम से बैठ कर कुछ देर के लिए अपनी आंखों को बंद कर ले. अपनी हथेलियों को रगड़े और जब तक वह गर्म ना हो जाए तब तक ये करते रहे. उंगलियों से पलकों और भौहों की मसाज 10से 20 सेकंड तक करते रहे. ऐसा करने से आपकी आंखों की थकान दूर हो जाती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है और आपकी आंख की मांसपेशियों को बहुत रेस्ट मिलता है. आंखों की ड्राइंग की समस्या भेजकर दूर होती है.

आंखों को घुमाएं गोल

इस एक्सरसाइज में आंखों से दूर 6 फीट की दूरी पर 8 लिखकर वॉल पर लगा दें. अब अपनी आंखों एंटी क्लॉक वाइज फिर क्लॉक वाइज तरीके से घूमाए. कुछ दिनों में आपको महसूस होगा कि आपकी आंखों को आराम मिल रहा है. इस क्रिया को 10 बार करें. इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगे

पानी से धोएं आंखें

आंखो के लिए पानी रामबाण इलाज है. इससे आखों की रोशनी बढ़ती है. रोजाना सुबह शाम आंखों को सुबह ठंड़े पानी से धो लें. ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

इसे भी पढ़ें-Raj Kundra Case: गहना वशिष्ठ ने समन मिलते ही शेयर किया पोस्ट, कहा- आज मैं फंसी हूं, कल ….