rajesh khanna dimple kapadia love story

बॉलीवुड की चर्चित प्रेम कहानियों में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) लवस्टोरी से लेकर उनके हनीमून की स्टोरी काफी दिलचस्प है. डिंपल ने खुद से 15 साल बड़े राजेश से शादी की थी. शादी के वक्त राजेश इंडस्ट्री के सुपरस्टार थे तो डिंपल बॉलीवुड सेंसेशन बन चुकी थीं. डिंपल कब राजेश खन्ना के प्यार में पड़ गई इस बात की उन्हें भनक तक नहीं लगी. पर जब दोनों की शादी हुई तो राजेश डिंपल के साथ हनीमून पर जाना चाहते थे लेकिन, डिंपल की फिल्म बॉबी रोड़ा बन गई थी. तो चलिए डिंपल के 62वें जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

फिल्म ‘बॉबी’ बनी हनीमून में रोड़ा
डिंपल और राजेश की पहली मुलाकात अहमदाबाद के नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब में हुई थी. यहीं से इनके प्यार की शुरुआत और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया.rajesh khanna dimple shadi लेकिन, शादी के बाद डिंपल ने सिर्फ राजेश के फिल्में छोड़ दी. जो इंडस्ट्री के लिए किसी सदमे से कम नहीं था क्योंकि, डिंपल उस वक्त एक जानी-मानी एक्ट्रेस थीं जिन्हें लोग पर्दे पर देखना पसंद करते थे.

एक हाथ छिपाकर की थी शूटिंग
जिस वक्त डिंपल-राजेश की शादी हुई तभी डिंपल ने फिल्म बॉबी साइन की थी और वह उससे मुकर नहीं सकती थी. लेकिन, उनके हाथों में मेंहदी लगी थी जिसे पर्दे पर मेकर्स नहीं दिखाना चाहते थे. इस स्थिति में डिंपल ने एक हाथ छिपाकर फिल्म की शूटिंग की थी.

बॉबी की वजह से टल गया था हनीमून
शादी के बाद राजेश अपनी पत्नी डिंपल के साथ एक लंबे हनीमून पर जाना चाहते थे लेकिन, डिंपल बीच में शूटिंग नहीं छोड़ सकती थी. इसलिए उनका हनीमून टल गया था. rajesh khanna dimpleशादी के कुछ वक्त बाद डिंपल ने दो बेटियों टि्ंवकल और रिंकी को जन्म दिया. पर इनका रिश्ता बहुत जल्दी टूट गया. दोनों एक-दूसरे से अलग रहने लगे.

शादी टूटने के कुछ समय बाद डिंपल ने साल 1984 में ‘जख्मी शेर’ फिल्म से कमबैक किया पर फिल्म फ्लॉप हो गई. पर डिंपल ने फिल्में छोड़ी नहीं और 1985 में फिल्म ‘सागर’, 1991 में प्रदर्शित ‘लेकिन’ फिल्मों से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया. वहीं साल 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘रूदाली’ से डिंपल कपाड़िया घर-घर में फेमस हो गई. dimple kapadia film rudaliइस फिल्म में एक्ट्रेस ने एक शनिचरी नाम की युवती का किरदार किया था जो जीवन के बहुत से दुख सहने के बाद भी पत्थर दिल थी और उसकी आंख से एक आंसू नहीं निकलता था. इस फिल्म के लिए डिंपल को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. तब से अभी तक डिंपल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह अपने फिल्मी करियर में करीब 75 मूवीज में काम कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ेंः- हेमा मालिनी की वजह से शाहरुख-गौरी की सुहागरात हो गई थी बर्बाद, ऐसे लगाया था रोड़ा