arjun

देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगाया है जिसके चलते पूरा देश इस वक्त अपने घरों में कैद होने को मजबूर था। लॉकडाउन लगाने के दौरान सोशल मीडिया पर महाभारत और रामायन का फिर से प्रसारण शुरू करने की मांग उठ गई। इसको देखते हुए सरकार ने भी दूरदर्शन पर फिर से रामायन और महाभारत का फिर से प्रसारण शुरू कर दिया। ये शो इस वक्त जितनी सुर्खियों में है उससे ज्यादा इसके किस्से सुर्खियां बटोर रही हैं। इस शो के दौरान कई ऐसे किस्से अब सामने आ रहे हैं जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसा ही एक किस्सा बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में अर्जुन का किरदार निभाने वाले फिरोज खान की है।

यह भी पढ़े- महाभारत की ‘द्रौपदी’ भी हो चुकी हैं मॉब लिंचिंग का शिकार, पीट-पीटकर लोगों ने कर दिया था अधमरा

महाभारत में अर्जुन का किरदार बेहद ही अहम होता है। इसलिए महाभारत के लेखक राही मासूम रजा और निर्देशक बीआर चोपड़ा ने इस किरदार के लिए 23 हजार लोगों में फिरोज खान को चुना था। इस किरदार को निभाने फिरोज खान ने बाद में अपना नाम बदलकर सच में अर्जुन रख लिया था। लेकिन इसके पीछे राही मासूम थे। दरअसल राही मासूम ने फिरोज को अर्जुन का नाम रखने की सलाह दी थी।

राही मासूम ने फिरोज से कहा था, ‘आपका 23 हजार लोगों में सेलेक्शन हुआ है। ऐसे में आपका नाम अर्जुन ही होना चाहिए।’ साथ ही राही मासूम ने उन्हें कहा था कि वह अर्जुन जैसे भी लगते हैं और फिल्म इंडस्ट्री में किसी का नाम भी अर्जुन नहीं है। फिरोज भी राही मासूम की बात मान गए और अपना नाम बदलकर वे अर्जुन बन गए। इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अर्जुन बनकर ही कदम रखा।

यह भी पढ़े- महाभारत से परेशान होकर मुकेश खन्ना बने थे ‘शक्तिमान’, बीआर चोपड़ा ने भी कही थी ये कड़वी बात