मुंबई(Mumbai)। कैंसर(Cancer) जैसी भयंकर बिमारी ने हिन्‍दी फिल्म इंडस्‍ट्री के दिग्गज अभिनेताओं को हम से छीन लिया। कई सितारें वो थे जिनकी मौत की खबर ने सभी को अचंभित कर दिया। कैंसर(Cancer) एक ऐसी बीमारी है जो अपने अंतिम स्टेज में आने पर लोगों की जान ले लेती है। इतना इलाज कराने के बाद भी वो नहीं बच पाते। वहीं बॉलीवुड के कई ऐसे सितारें है जिन्होंने कैंसर जैसी बीमारी के सामने अपने घुटने टेक दिए और दुनिया को अलविदा कह दिया। वहीं उनके इलाज के लिए उनके परिवार ने लाखों करोड़ों रुपए भी खर्च किए यहां तक अच्छे इलाज के लिए विदेश भी लेकर गए लेकिन इसके बावजूद भी वे उन्हें नहीं बचा पाए। वहीं इनके अलावा बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारें भी रहे जिन्होंने कैंसर जैसी बीमारी से लड़कर जिंदगी की जंग जीत ली और घर वापस आ गए। जिनमें सोनाली बेंद्रे(Sonali bendre) और ताहिरा कश्यप(tahir kashyap) जैसे कई कलाकार है।

आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्होंने लंबे समय तक कैंसर से जंग लड़ने के बाद दुनिया को अलविदा कह दिया।

इरफान खान

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार इरफान खान(Irfan khan) के यूं अचानक चले जाने से पूरी दुनिया हैरान हो गई थी। इरफान ने  सोशल मीडिया(Social media) पर एक ट्वीट के जरिए अपने फैंस को ये जानकारी दी थी कि वो कैंसर जैसी बीमारी से जूंझ रहें हैं। 2018 में इरफान खान को न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर(neuroendocrine tumor) का पता चला था। जिसके बाद वो इलाज के लिए लंदन चले गए थे। वहां पर उनका  काफी समय तक इलाज चला और वो ठीक भी होने लगे थे। उनकी तबीयत में सुधार होने के बाद वह भारत वापस आ गए थे। उनका रूटीन चेकअप मुंबई के कोकिला बेन अस्पताल(kokila Ben Hospital) में चल रहा था। इसी दौरान उन्हें कोलोन इंफेक्शन(colon infection) हुआ। लेकिन अचानक एक दिन उनकी तबियत बिगड़ गई। तबियत ज्यादा बिगड़ने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया लेकिन वेटिंलेटर(ventilator) का ऑक्सीजन(Oxygen) भी ज्यादा सांसें नहीं दे सका और उनकी मौत हो गई। उनके इतनी जल्दी जाने से पूरा सिनेमा जगत सदमें में चला गया।

ऋषि कपूर

दिग्गज कलाकार ऋषि कपूर(Rishi kapoor) को कौन नहीं जानता। उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है। उन्होंने अपनी एक्टिंग के बल पर लोगों के दिलों में एक अगल ही जगह बनाई। वहीं उनके इस तरह जाने से उनके फैंस को बड़ा सदमा लगा। बता दें कि इरफान खान(Irfan khan) के निधन के दो दिन बाद ही ऋषि कपूर ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया। 30 अप्रैल 2020 को 67 साल की उम्र में ऋषि कपूर ने अंतिम सांस ली। साल 2018 में खबर आई थी कि ऋषि कपूर कैंसर से पीड़ित हैं। उसके बाद करीब एक साल तक उन्होंने न्यूयॉर्क(Newyork) में अपना इलाज कराया। एक साल के इलाज के बाद ऋषि कपूर की तबियत में सुधार हुआ और वो सितंबर 2019 में इंडिया(India) लौट आएं।

नरगिस दत्त

50 और 60 के दशक की खूबसूरत अभिनेत्री और संजय दत्त(sanjay datt) की मां और सुनील दत्त(sunil datt) की पत्नी नरगिस दत्त(nargis datt) भी लंबे समय तक कैंसर से जंग लड़ती रही लेकिन 1981 में वो कैंसर की जंग हार गईं और इस दुनिया को अलविदा कह गईं। नरगिस दत्त पेंक्रयेटिक(pancreatic) नामक कैंसर से पीड़ित थीं। एक लंबे समय तक उनका इलाज भी चला, लेकिन वो ठीक नहीं हो पाईं। और दुनिया को अलविदा कह गईं।

विनोद खन्ना

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार विनोद खन्ना(vinod khanna) भी कैंसर से पीड़ित थे और बीमारी के चलते 27 अप्रैल 2017 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। विनोद खन्ना को गॉल्ड ब्लैडर कैंसर(gold bladder cancer) था। वो लंबे समय से इस बीमारी से जूंझ रहे थें। जंग लड़ते लड़ते 70 साल की उम्र में वो जंग हार गए और इस दुनिया को छोड़कर चले गए।

राजेश खन्ना

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में शुमार राजेश खन्ना(rajesh khanna) का निधन भी कैंसर के कारण ही हुआ। फिल्म जगत में वो पहले ऐसे सुपरस्टार थें जिन्होंने लगातार 15 हिट फिल्में दी थीं। लोग आज भी उनको उनकी फिल्मों से याद करते है। उन्होंने लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई। अभिनेता ने काफी लंबे समय तक कैंसर से जंग लड़ी लेकिन 69 साल की उम्र में वो जंग हार गए और 18 जुलाई 2012 को उनका निधन हो गया।

आदेश श्रीवास्तव

म्यूजिक की दुनिया के मशहूर कंपोजर और गायक आदेश श्रीवास्तव(Adesh Srivastava) को साल 2011 में पता चला था कि वो कैंसर जैसी बीमारी से जूंझ रहें हैं। जिसके बाद उन्होंने काफी लंबे समय तक अपना इलाज भी करवाया। और वो ठीक भी हो गए लेकिन कुछ दिनों बाद जब उनकी रिपोर्ट आई तो उन्हें ये पता चला कि उनका कैंसर जड़ से खत्म नहीं हुआ है। आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण बॉलीवुड के कई सितारें उनकी मदद के लिए भी आगे आए थे, लेकिन आदेश श्रीवास्तव कैंसर की जंग हार गए और इस दुनिया को अलविदा कह गए।

श्याम सुंदर कलानी

रामानंद सागर(ramanand sagar) की रामायण(ramayan) में सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाने वाले दिग्गज कलाकार श्याम सुंदर कलानी(shyam sunder kalani) का 9 अप्रैल 2020 को कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक श्याम सुंदर कलानी की मौत कांगड़ा(kangda) में हुई है। उनकी मृत्यु पर अरुण गोविल(arun govil) सहित कई कलाकारों ने शोक भी व्यक्त किया था।

मोहित बघेल

बॉलीवुड एक्टर मोहित बघेल(mohit baghel) ने काफी कम समय में ही दुनिया को अलविदा कह दिया। वो महज 27 साल की उम्र में ही दुनिया को छोड़कर चले गए। उनके इतने जल्दी जाने से पूरी दुनिया हैरान हो गई थी। मोहित बघेल कैंसर से पीड़ित थे और उन्होंने 23 मई को मथुरा(Mathura) स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली। मोहित सलमान खान(salman khan) के साथ फिल्म रेडी(ready) में नजर आए थे। फिल्म में मोहित बघेल ने छोटे अमर चौधरी(Amar Choudhary) की भूमिका निभाई थी।

इसे भी पढ़ें-बिहार पुलिस ने किया सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, आपत्तिजनक हालत में युवक-युवतियों को किया गिरफ्तार