जम्मू-कश्मीर की वीरांगना रानी दिद्दा के रोल में दिखेंगी अभिनेत्री कंगना

0
353
kangna

मुम्बई। अभिनेत्री कंगना रनौत की बेहतरीन अदाकारी एक और नयी फिल्म में देखने को मिलेगी। कंगना जल्दी ही मणिकर्णिका रिटन्र्स पर काम शुरू करने वाली हैं। इस फिल्म में वह जम्मू-कश्मीर की रानी दिद्दा की पात्रता निभाएंगी। रानी दिद्दा ने आक्रांता महमूद गजनवी को दो बार मात दी थी। कंगना रनौत और उनकी टीम भारत की उन गुमनाम महिलाओं पर कुछ फिल्में बनाने की तैयारी में है, जिनका देश की एकता में बड़ा योगदान रहा है। कश्मीर के इतिहास में रानी दिद्दा का नाम बेहद गर्व से लिया जाता है। रानी दिद्दा बेहद खूबसूरत थीं और एक पैर से दिव्यांग महिला थीं। दिव्यांग होते हुए भी वह गजब की योद्दा थीं। कंगना रनौत फिलहाल अपने वादे को पूरे कर रही हैं और उसके बाद जनवरी 2022 से इस फिल्म पर काम करना शुरू करेंगी। इस फिल्म को बड़े स्तर और ऐतिहासिक सन्दर्भ में पेश करने की तैयारी है। रानी दिद्दा फिल्म का निर्देशन कमल जैन करने वाले हैं। मूवी को लेकर कंगना रनौत और कमल जैन की बातचीत हो चुकी है। 2019 में आई झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित फिल्म मणिकर्णिका में कंगना रनौत प्रमुख रोल में थीं। इस फिल्म में कंगना के अभिनय को काफी सराहना की गई थी। फिल्म की सफलता के बाद अब उसी स्तर पर मणिकर्णिका रिटन्र्स बनाने की तैयारी है। फिल्म का पूरा नाम मणिकर्णिका रिटन्र्स द लीजेंड ऑफ दिद्दा होगा।

यह भी पढेंः-कंगना के ड्रग लिंक मामले में महाराष्ट्र कांग्रेस के महासचिव ने एनसीबी से किया सवाल

हमारा भारतवर्ष साक्षी रहा है झाँसी की रानी जैसे कई वीरांगनाओं की कहानियों का। ऐसी ही एक और अनकही वीरगाथा है कश्मीर की एक रानी की है। रानी ने महमूद गजनवी को एक नहीं, दो बार हराया। रानी दिद्दा ने गजनवी को दो बार खदेड़ा था। रानी दिद्दा का नाम जम्मू-कश्मीर के इतिहास में सम्मान से लिया जाता है। इसकी वजह यह है कि उन्होंने ऐसे वक्त में कश्मीर को मजबूत किया। जब भारत आक्रांताओं के हमले से जूझ रहा था और उथल-पुथल की स्थिति थी।

जम्मू-कश्मीर में 980 ई. से 1003 तक शासन करने वालीं रानी दिद्दा ने एक आंतरिक तौर पर जम्मू-कश्मीर को मजबूत किया। बाहरी हमलों को भी मुंहतोड़ जवाब दिया। सोमनाथ मंदिर पर हमला करने वाले खूंखार आंक्रांता महमूद गजनवी को रानी दिद्दा ने दो बार खदेड़ा था। मध्यकालीन कवि कल्हण ने अपने ग्रंथ राजतरंगिणी में रानी दिद्दा के बारे में विस्तार से वर्णन किया है। वीरांगना रानी की गाथा आज भी सुनी जाती है।

यह भी पढेंः-मां के जन्मदिन पर इस अभिनेत्री के ताजा हुए बचपन के संस्मरण