heroine carbon copy

कहा जाता है दुनिया में 7 लोग होते हैं जिनकी शक्ल एक दूसरे से मिलती है. आपने भी किसी ऐसे व्यक्ति को जरूर ही देखा होगा ,जिसका चेहरा आपके किसी करीबी या आपसे मिलता हो. इस बारे में विज्ञान का भी यही कहना है कि दुनिया में एक इंसान जैसे दिखाई देने वाले लोग मौजूद हैं. दुनिया तो छोड़िए बॉलीवुड में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जो एक दूसरे की हमशक्ल मानी जाती हैं. जब यह अभिनेत्रियां पर्दे पर दिखाई दी तो लोग हैरान रह गए और खुद को यह कहने पर नहीं रोक पाए कि यह तो इस हीरोइन की कॉपी है. आइए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ऐसी कुछ और हिरोइनों के बारे में जो एक दूसरे की हमशक्ल मानी जाती है.

ये हैं वो हिरोइन्स

श्रीदेवी और दिव्या भारती: श्रीदेवी और दिव्या भारती को लोग आज भी देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन श्रीदेवी वी है और कौन दिव्या भारती. जब दिव्या भारती ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री ली थी.यूं ही नहीं दिव्या भारती को श्रीदेवी की हमशक्ल कहा जाता, दोनों में हैं कई  गहरे Connection - the-mystery-associated-with-divya-bharati-and-sridevi तब श्रीदेवी पहले से ही स्टार बन चुकी थी, लेकिन कुछ ही सालों में दिव्या ने भी अपनी अलग पहचानDivya Bharti Death Anniversary: Sridevi Laadla Set Horrifying Story - दिव्या  भारती की मौत के बाद होने लगी थी अजीब घटनाएं, लाडला' के सेट पर श्रीदेवी संग  घटी ऐसी घटना..डर गए थे बना ली . बॉलीवुड की नंबर वन अभिनेत्रियों में दिव्या का नाम शामिल हो गया था.

दिव्या भारती और श्रीदेवी का चेहरा काफी मिलता-जुलता है. दिव्या भारती के मौत के बाद श्रीदेवी को फिल्म लाडला में लिया गया था. जहां दिव्या भारती की मौत 25 फरवरी को हो गई तो, वही श्रीदेवीजाते-जाते अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म श्रीदेवी को दे गई थीं दिव्या भारती, सेट पर  होने लगी थीं अजीब घटनाएं - Entertainment News: Amar Ujala की मौत 24 फरवरी को हुई थी. फर्क था तो ये कि दिव्या ने 1993 में ही इन दुनिया को अलविदा कह दिया जबकि श्रीदेवी की मौत 2018 में हुई थी.

रीना राय की हमशक्ल सोनाक्षी सिन्हा : बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा रीना राय की हमशक्ल सोनाक्षी सिन्हा को कहा जाता है. सोनाक्षी हूबहू रीना राय जैसी दिखती हैं . रीना रॉय की हमशक्ल सोनाक्षी सिन्हा, जन्मदिन स्पेशल Happy Birthday Sonakshi  Sinha she is look like Reena Roy have a look her pic - Hindi Filmibeatदोनों की तस्वीरें एक साथ देख कर आप चौक जायेंगे और यकीन नहीं करेंगे . सोनाक्षी ने फिल्म दबंग से बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री ली थी. हर कोई उन्हें देखकर हैरान रह गया था. रीना रॉय की हमशक्ल सोनाक्षी सिन्हा, जन्मदिन स्पेशल Happy Birthday Sonakshi  Sinha she is look like Reena Roy have a look her pic - Hindi Filmibeatकुछ लोगों ने तो सोनाक्षी को पूनम सिंह सिन्हा की नहीं बल्कि रीना राय की बेटी मान लिया था.

सोनाक्षी ये बाद बार बार कह चुकी हैं कि उनकी शक्ल कहीं से भी रीना राय से नहीं मिलती. सोनाक्षीपाकिस्तान से लेकर न्यूयॉर्क हैं Sonakshi Sinha की हमशक्ल, तस्वीरें देखकर हो  जाएंगे हैरान | meet-sonakshi-sinha-lookalike के अनुसार पूरी तरह अपनी मां के जैसे दिखती हैं. बता दें कि एक समय में रीना राय शत्रुघ्न सिन्हा से प्यार करती थी और उनके अफेयर को लेकर काफी चर्चा हुई थी.

जहीरा और परवीन बॉबी: बॉलीवुड इंडस्ट्री में साइड रोल करने वाली एक्ट्रेस जहीरा की शक्ल काफी हद तक परवीन बॉबी के मिलती थी. लोग उनको परवीन बॉबी की हमशक्ल बुलाते थे. परवीन बाबी की हमशक्ल थी ये एक्ट्रेस, अचानक ऐसे लापता हुईं कि आजतक कोई ढूंढ  नहीं पाया - Entertainment News: Amar Ujalaएक ओर जहां परवीन बॉबी इंडस्ट्री का सबसे फेमस चेहरा थीं, तो वहीं पर जहिरा के नाम के आगे फ्लॉप एक्ट्रेस होने का टैग लग गया था.

उन्होंने राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के साथ काम किया लेकिन फिर भी वह बुलंदियों को नहीं छुपाई जहीरा ने करीब 6 फिल्मों में साइड रोल किया. बॉलीवुड की ये 14 अभिनेत्रियां कहलाईं एक-दूसरे की हमशक्ल, फैंस भी नहीं कर  पाए फर्क - Newstrend तब जाकर उन्हें बतौर लीड एक्ट्रेस के तौर पर फिल्म मिली लेकिन उनकी यह फिल्म भी खास कमाल नहीं दिखा पाई.

जैसमिन और मधुबाला: लोगों ने फिल्म वीराना की एक्ट्रेस जैसमिन को मधुबाला की कॉपी कहना शुरू कर दिया था. फिल्म वीराना में जैसमिन को देखकर लोग उनकी स्फूर्ति के दीवाने हो गए थे.Madhubala जैसी दिखने वाली जैस्मीन एक डॉन के डर से गायब हो गई ! | Flashback-  मधुबाला जैसी दिखने वाली जैस्मीन एक डॉन के डर से गायब हो गई ! इस फिल्म में जैस्मिन को बहुत पॉपुलर कर दिया था, जिसके बाद उनकी खूबसूरती पर एक अंडरवर्ल्ड डॉन भी फ़िदा हो गया.

अंडरवर्ल्ड डॉन के प्यार को देख जैस्मिन इतना डर गईं कि वह हमेशा के लिए देश छोड़ कर बाहर चली गई. कुछ लोग तो कहते हैं Madhubala जैसी दिखने वाली जैस्मीन एक डॉन के डर से गायब हो गई ! | Flashback-  मधुबाला जैसी दिखने वाली जैस्मीन एक डॉन के डर से गायब हो गई ! बाहर शादी कर के वो वहीं पर बस गयी हैं तो कुछ का मानना है कि वो इस दुनिया में ही नहीं है. सच्चाई क्या है इसके बारे में कुछ नहीं पता.

फरहीन और माधुरी दीक्षित : जां तेरे नाम फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री लेने वाली फरहीन को माधुरी दीक्षित की कार्बन कॉपी बोला जाता था. उनकी शक्ल काफी हद तक माधुरी दीक्षित से मिलती थी .माधुरी दीक्षित की इस हमशक्ल का हुआ बुरा हाल – Next9news फरहीन ने अक्षय कुमार के साथ फिल्म की थी. हालांकि उन्होंने सीक्रेट मेरिज कर के बॉलीवुड इंडस्ट्री को जल्द ही अलविदा कह दिया था. फरहीन हीरोइन बनते बनते पीछे रह गई और फिर एक क्रिकेटरknow where is actress Farheen, running today Manoj Prabhakar Herbal  Business | कभी माधुरी दीक्षित को देती थीं कड़ी टक्कर, आज कहां है ये खूबसूरत  एक्ट्रेस | Hindi News, मनोज प्रभाकर शादी रचा ली और बालीवुड से दूर हो गई. आज उनकी पहचान एक सफल बिजनेसमैन के तौर पर की जाती है. फरहीन हर्बल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का बिजनेस संभाल रही हैं.

ऐश्वर्या राय बच्चन और स्नेहा उल्लाल : बॉलीवुड की सबसे प्रिय अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन का हमशक्ल भी इस दुनिया में मौजूद है, जिनका नाम स्नेहा उल्लाल है. Sneha Ullal reaction regarding her comparison with Aishwarya Rai Bachchan- ऐश्वर्या  राय बच्चन से तुलना को लेकर स्नेहा उल्लाल ने दिया ये रिएक्शन, कह दी ये बड़ी  बात - India TV Hindiइन दोनों के चेहरे काफी मिलते हैं. ऐश्वर्या राय की एकदम कार्बन कॉपी स्नेहा उल्लाल को सलमान खान ने अपनी फिल्म लकी नो टाइम फॉर लव के लांच किया था. काफी लोगों ने यह मानना शुरू करsneha ullal on comparison with aishwarya rai: Sneha Ullal Opens Up On Her  Comparison With Aishwarya Rai - Navbharat Times दिया था कि सलमान ने स्नेहा को इसलिए ही फिल्म में रखा है क्योंकि वे ऐश्वर्या राय की तरह दिखाई देती थी .

एक टाइम में स्नेहा की खूबसूरती से लोग काफी प्रभावित हुए थे. लेकिन वह अपने अभिनय का जलवा बिखेरने में नाकाम रहीं. From Aishwarya Rai-Sneha Ullal to Amitabh Bachchan-Sonu Sood, Five  Bollywood Celebs Who Look Like Each Other - Masala हालांकि साउथ फिल्म इंडस्ट्री में स्नेहा काफी जाना माना चेहरा है. गौरतलब वह बॉलीवुड में अपना खास कमाल नहीं कर पाईं.

जरीन खान और कैटरीना : एक्ट्रेस जरीन खान को भी सलमान खान ने इस इंडस्ट्री में लांच किया था. जब लोगों ने पहली बार जरीन खान को देखा तो उनको ऐसा लगा कि कैटरीना कैफ ही है.zareen khan talk about her comparison with zareen khan says it was  frustrating and depressing - कैटरीना कैफ के साथ किया गया था कम्पेयर, अब जरीन  खान बोलीं- बुरा लगता था जरीन खान का चेहरा काफी हद तक कैटरीना कैफ से मिलता है. जरीन ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत सलमान खान की फिल्म वीर से की थी. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी तरीके सेZarine Khan Blames Katrina Kaif For Her Failed Career! - अपने फेल कॅरियर के  लिए जरीन ने कैटरीना को ठहराया जिम्मेदार! | Patrika News फ्लॉप थी लेकिन कैटरीना की हमशक्ल को बॉलीवुड में काफी पॉपुलरिटी मिल गई थी .

एक इंटरव्यू में जरीन ने बताया था कि वह कभी हीरोइन नहीं बनना चाहती थी उनकी हमेशा की इच्छा थी कि वह डॉक्टर बने. फिल्मों में आने से पहले वह मॉडलिंग किया करती थी .Zareen Khan Reacts On Katrina Kaif's Lookalike Label: “No Filmmaker Wants  To Work With A Duplicate” रिपोर्ट के अनुसार एक समय में कैटरीना और सलमान रिलेशनशिप में थे पर रणबीर कपूर की वजह से कैटरीना ने सलमान से दूरी बना ली. Zareen Khan speaks about comparisons with Salman Khan's ex ladylove Katrina  Kaifइस बात से आहत होकर सलमान ने जरीन की खोज की और उन्हें अपने साथ काम करने का मौका दिया.

इसे भी पढ़ें-भाजपा राज्यसभा सांसद का भाई सपा में शामिल, अखिलेश यादव ने कही ये बात…