अगर आपके पास कई सारे एटींक चीजों का कलेक्शन है, तो आप बहुत जल्द अमीर बन सकते हैं. ऐसे ही पुराने सिक्कों (Old Coins) और करेंसी नोट (Old currency note) हैं और वो अगर बेचें जाते हैं, तो बहुत जल्द रातों रात अमीर भी बन सकते (How to be a billionaire) हैं. बता दें कि 1 और 2 रुपये के सिक्के रेयर केस में मिलते है और इसी के साथ 1,2 और 5 रुपये के नोटो की काफी मांग है. इनको बेचकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आइए जानते हैं इन सिक्कों और नोटों के बारे में पूरे डिटेस्स……

इन सिक्कों की बिक्री से होगा फायदा

>> अगर आपके पास 5 और 10 के वो सिक्के, जिनमें माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) फोटो हैं. बाजार में इन सिक्कों की बहुत डिमांड है. जिस किसी के पास भी इस तरह के सिक्के है, उनसे लोग मनचाही कीमत देकर खरीदने के लिए भी तैयार हैं.

>> अगर आपके पास अगर आपके पास 1 रुपये का पुराना नोट है तो इसको बेचकर आप 45 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं. बता दें कि एक रुपया के नोटों का बंडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में बिक रहा है. वर्ष 1957 में इस नोट पर गवर्नर एचएम पटेल का साइन ने किया हुआ है. इसी के साथ ही इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है. केवल यही नहीं ओएनजीसी (ONGC) के पांच रुपये और 10 रुपये के स्मारक सिक्कों के लिए 200 रुपये भी मिल रहे हैं.

>> 1,999 रुपये प्राप्त करने हैं, तो इसके लिए आपको आप सौ रुपये के नोट का नोट देना होगा. इस नोट में 000 786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज लिखी हैं और इस नोट में आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव (RBI governor D Subbarao) के साइन भी हैं.

>> भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर सीडी देशमुख द्वारा साइन किये गये साल 1943 में (ब्रिटिश शासन के दौरान) जारी दस रुपये के नोट को कॉइनबाज़ार पर बेचा जा सकता है. इस नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव प्रिंट हुई है. नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द “दस रुपए” भी लिखा होना चाहिए. इस नोट के आपको 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं.

>> 1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के अगर आपके पास हैं, तो क्विकर (Quikr ) के ग्राहक उनको 1.5 लाख रुपये देने को तैयार हैं. साल 1862 का एक रुपये का सिक्का जो कि चांदी का था. वो सिक्का दुर्लभ सिक्के की श्रेणी में आता है.

इसे भी पढ़ें-अगर जीवन में बनना है अमीर, तो तुरंत ही भुला दें ये बुरी आदतें, धन की होगी वर्षा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here