बिना ATM Card के किसी भी एटीएम से निकाले पैसा, RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान

अब आप बिना ATM Card के भी पैसा निकाल सकते हैं. ये ऐलान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया है.

0
524

यदि आप एटीएम के जरिए पैसे निकालते हैं, तो ये खबर आपके पूरे मतलब की है. अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल सकते हैं. ये ऐलान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया है. ये सुविधा अभी तक कुछ ही बैंकों में थी.

इस तरह निकाले ATM से पैसे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बारे में कहा कि अब बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा भी आप निकाल सकते हैं और ये सुविधा अब से सारे बैंको में दी जाएगी. अभी तक केवल कुछ ही बैंको में बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते थे. उन्होंने बताया कि UPI के माध्यम से भी अब से एटीएम से पैसा निकाला जा सकेगा.

इस तरह फ्रॉड होंगे कम

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के हिसाब से इस कदम से कार्ड क्लोन करके पैसे निकालने के फ्रॉड भी बहुत कम होंगे. ज्ञात हो कि शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) कमेटी की बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया.

नहीं हुआ रेपो रेट में बदलाव

ज्ञात हो कि MPC ने पॉलिसी दरों में भी परिवर्तन नहीं किया गया है. रेपो रेट (Repo Rate) 4 प्रतिशत पर बने हुए हैं. ये लगातार 11वीं बार होगा. जब केंद्रीय बैंक (Central Bank) ने ब्‍याज दरों में किसी तरीके से कोई चेंजेस नहीं किया है. इससे पहले, रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को रेपो रेट में बदलाव किया हुआ था.

इसे भी पढ़ें-अपनी फिल्म के Review को देख गुस्से में लाल हुईं Yami Gautam, किया ऐसा ट्वीट