क्या सस्ता हो जाएगा पेट्रोल-डीजल? अब RBI गवर्नर ने दी टैक्स घटाने की सलाह

Petrol and diesel

पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए अब सरकार के मंत्री भी आवाजें उठाने लगे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) के बाद अब आरबीआई (RBI) के गवर्नर शक्तिकांता दास (Governor Shaktikanta Das) ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाकर बढ़ते दामों को काबू करने की सलाह दी है। आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी (MPC) के मिनट्स में शक्तिकांता दास ने केंद्र और राज्य सरकार से अपील की है कि वो इनडायरेक्ट टैक्स (Indirect taxes) को कम करें जिससे पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी की जा सके। उन्होंने आगे कहा कि टैक्स की ‘calibrated unwinding’ करना बेहद आवश्यक है, जिससे इकोनॉमी के ऊपर से बढ़ते दामों का दबाव कम किया जा सके, इसका साफ मतलब है की टैक्स को धीरे-धीरे घटाना होगा।

इसे भी पढ़ें:- सस्ता हुआ या महंगा, जानें दो दिनों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव

उन्होंने आगे कहा है कि ‘दिसंबर में रीटेल महंगाई दर खाद्य और ईंधन को हटाने के बाद भी 5.5 परसेंट के ऊपर रहीं हैं, क्योंकि कच्चे तेल के बढ़ते दामों और पेट्रोल-डीजल पर ऊंचे इनडायरेक्ट टैक्स के कारण मुख्य सामानों और सेवाओं की महंगाई बढ़ गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को कम करने के लिए इसे GST के दायरे में लाने की बात कही थी। उन्होंने आगे कहा कि ‘मैं जानती हूं कि मैं एक ऐसे समय में रह रहीं हूं जहां मैं सच्चाई की सही तस्वीर सामने लाने के लिए जो कुछ भी कहूंगी, ऐसा लगेगा कि मैं सुलझाने का प्रयास कर रहीं हूं।’

अब तक फरवरी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15 बार बढ़ोतरी की गई है। जनवरी में कीमत 10 बार बढ़े थे। 2021 में अब तक तेल के दामों में 26 दिन लगातार बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद पेट्रोल 7.22 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। राजधानी दिल्ली में 1 जनवरी से लेकर आज तक डीजल की कीमतों में 7.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी हुई है तो वहीं 1 जनवरी को राजधानी में डीजल की कीमत 73.87 रुपये प्रति लीटर था लेकिन आज इसके दाम 81.32 रुपये है।

इसे भी पढ़ें:- किसानों से भिड़े बीजेपी कार्यकर्ता, कई लोगों को आई गंभीर चोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *