Solar Rooftrop Scheme: 25 साल तक नहीं देना होगा बिजली बिल के लिए एक भी रुपया, सरकार ने नई योजना की लागू

सोलर पैनल से सूर्य की रोशनी से बिजली उत्पन्न होती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में एक ऐसे योजना लागू की है। जिससे आपको 25 साल तक बिजली बिल नहीं चुकाना पड़ेगा।

0
716
Solar Rooftop Scheme

Solar rooftop subsidy Yojana: कई बार देश में बिजली को लेकर समस्या आ चुकी है। केंद्र सरकार बिजली बनाने के लिए सबसे ज्यादा सूर्य की रोशनी पर जोर लगा रही है। केंद्र सरकार ने सोलर पैनल से बिजली बनाने को लेकर एक नई योजना लेकर आई है। सोलर पैनल से सूर्य की रोशनी से बिजली उत्पन्न होती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में एक ऐसे योजना लागू की है। जिससे आपको 25 साल तक बिजली बिल नहीं चुकाना पड़ेगा। आइए जानते हैं केंद्र सरकार की इस नई योजना के बारे में…

बिजली को लेकर केंद्र सरकार ने लागू की नई योजना

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने बिजली बिल बनाने के लिए सोलर पैनल इस्तेमाल करने पर सबसे ज्यादा जोर दिया है। केंद्र सरकार ने सोलर एनर्जी से बिजली उत्पन्न करने का टारगेट 40 प्रतिशत 2030 तक रखा है। साल 2022 के आखिरी तक केंद्र सरकार ने बिजली उत्पादन में 100 गीगावॉट का टारगेट बनाया है। 40 मेगा वाट बिजली छतों पर सोलर पैनल लगाकर उत्पन्न करने की सोच रही है। इसलिए सरकार सोलर पैनल प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी की नई योजना लागू की है। अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल प्लांट लगवाने हैं तो सरकार आपको सब्सिडी देगी। इस जिससे आप कम खर्च में सोलर पैनल का लाभ ले सकते हैं।

सोलर प्लांट पर चला सकते हैं यह चीजे

अगर आपके घर की छत 1000 वर्ग फिट की है तो आप उसमें 500 वर्ग फिट में सोलर पैनल लगवा कर बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। इस सोलर प्लांट की क्षमता 4.6 kw होगी। अगर आप अपने घर पर 2–4k का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाते हैं। तो आप इससे उत्पन्न बिजली से 2 से 4 तक पंखे ओर 6 से 8 तक एलईडी लाइट जला सकते है। इसे बिजली से आप एक AC, एक फ्रीज और पानी का मोटर, टीवी जैसी कई इलेक्ट्रॉनिक सामान यूज कर सकते हैं।

Read More-Shehnaaz Gill Video: शहनाज गिल ने बाथटब में बैठ कर दिए मजेदार जवाब, वीडियो में इस शख्स की करती दिखी मिमिक्री