Sunday, January 24, 2021
Home बिज़नेस पैन कार्ड अपडेट करें अब खुद से, समझें ये आसान प्रकिया, नहीं...

पैन कार्ड अपडेट करें अब खुद से, समझें ये आसान प्रकिया, नहीं किया तो बढ़ेगी परेशानी!

केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को हर सरकारी दस्तावेजों में अनिवार्य कर रखा है. इसके कई मायने भी है, दरअसल पैन कार्ड को आमतौर पर फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन या लोन रिक्वायरमेंट, आईटीआर, आधार जैसे जरूरी कामों के लिए अमल में लाया जाता है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी तरफ से कामकाज में तो सावधानी बरतते ही हैं लेकिन भूल-चूक से कभी-कभार पैन कार्ड की गलत डिटेल्स आपके लिए परेशानी का सबब बन जाती है. अकसर पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए इसका फॉर्म ऑनलाइन ही भरा जाता है. हालांकि इसमें नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, भी गलत छपने से आपके डॉक्यूमेंट्स पर उसका असर पड़ सकता है. अगर आपके साथ भी यह परेशानी है तो इसे अपडेट करा सकते हैं, इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान हैं. अगर आप इसे सही नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड रद्द भी किया जा सकता है, जिसको बनवाने के लिए आपको कानून दफ्तर के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं. वहीं दस्तावेजों में गलत जानकारी साझा करने को लेकर सरकार द्वार जुर्माने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें:-जान लीजिए पैन कार्ड के ये नए नियम, नहीं तो देना पड़ सकता है 10 हजार का जुर्माना!

ऐसे करें ऑनलाइन सुधार

सबसे पहले आप NSDL ऑनलाइन सर्विस वेबसाइट पर जाएं. यहां आपको एप्लिकेशन टाइप बॉक्स में Changes or corrections in existing PAN Data/ Reprint of PAN card ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्‍लि‍क करें.

images

इसके बाद बॉक्स में सभी जानकारी भरकर सबमिट कर दें. एक टोकन नंबर जनरेट होगा. टोकन नंबर जनरेट होने के बाद आधार नंबर, पिता का नाम जैसी जानकारी देनी होगी. पूरी इनफॉर्मेशन भरना जरूरी है.

अपने डॉक्यूमेंट ऐसें करें अपलोड

नए पेज पर अपना ऐज प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, पहचान प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे. इसके बाद अपनी फोटो और साइन अपलोड कर दें. सब कुछ हो जाने के बाद फॉर्म को प्रिव्यू में देख लें. जांच लें कि आपकी ओर से भरी गई सभी जानकारी सही है. इसे बाद पेमेंट कर दें.

Screenshot

मालूम हो कि पैन कार्ड या आईटीआर फॉर्म (Income tax return form) में जरा सी गलती भारी पड़ सकती है. इसे सही कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. हालांकि कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिसे आप खुद कर अपने पैन कार्ड को ठीक कर सकते हैं.

1. ई-मेल के जरिए पैन कार्ड पर अपना नाम सही करवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म को आप http://www.incometaxindia.gov.in/archive/changeform.pdf से डाउनलोड कर सकते हैं.

2. इस फॉर्म के साथ आपको नाम सही करवाने के लिए सबूत के तौर पर दस्तावेज भी देने पड़ेंगे. अगर इनकम टैक्स विभाग की तरफ से हुई गलती के कारण पैन कार्ड पर गलत नाम छपा है तो आप उस दस्तावेज का हवाला दे सकते हैं जिस पर आपका नाम सही छपा है.

3. अगर आपने अपना नाम बाद में बदला है तो आपको उस आधिकारिक गैजेट की कॉपी देनी पड़ेगी, जिसमें बदला हुआ नाम छपा है.

4. इसके बाद आपको ई-मेल के जरिए आयकर विभाग से एक मेल आएगा. इसमें आपके बदले हुए नाम का विवरण दिया जाएगा. बस उसे अप्रूव करने के बाद आपका नाम बदल जाएगा. इसमें कुछ दिन का ही समय लगता है. चंद मिनटों में आपका पैन कार्ड अपडेट हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:-इनकम टैक्स ने दी आपका पैन कार्ड रद्द करने की चेतावनी, 31 मार्च से पहले करे ये काम

Most Popular