Thursday, January 28, 2021
Home बिज़नेस Petrol Diesel Price: 18वें दिन क्या है तेल का हाल, जानें आपके...

Petrol Diesel Price: 18वें दिन क्या है तेल का हाल, जानें आपके शहर में कितनी है कीमत

Petrol Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से लगातार 18 दिनों के बाद भी डीजल और पेट्रोल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. 18 दिन बाद भी तेल के दाम ज्यों के त्यों हैं. हालांकि, इससे पहले तेल कंपनियों द्वारा तेल के दामों में बढ़ोतरी की गई थी लेकिन अब 18 दिनों से शांति बनी हुई है जिससे आम आदमी भी राहत में है.

प्रमुख महानगरों में कितने हैं दाम
आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमशः 83.71, 85.19, 90.34 और 86.51 रुपये प्रति लीटर है. तो वहीं इन चार शहरों में डीजल के दाम क्रमशः 73.87, 77.44, 80.51 और 79.21 रुपये प्रति लीटर है. मालूम हो कि, तेल कंपनियों द्वारा प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल के दामों में बदलाव किया है और इसके बाद से नई दरें लागू हो जाती हैं.

SMS से मिलेगी जानकारी
अगर आप अपने फोन पर अपने शहर में तेल की कीमतों की जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. ध्यान रहे हर शहर का अपना अलग कोड है जो आपको मालूम होगा और आईओसीएल की वेबसाइट पर भी आसानी से मिल जाएगा.

कैसे होता है बदलाव
दरअसल, तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे नई दरें लागू करती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ी जाती हैं जिससे इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. तेल कंपनियां इस पर भी ध्यान देती हैं कि, विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं और इसी आधार पर तेल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. हालांकि, बीते 18 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ेंः- कोरोना के नये स्ट्रेन में भी कारगर रहेगी अमेरिकी कंपनी मॉर्डना की यह वैक्सीन

Most Popular