Thursday, January 28, 2021
Home बिज़नेस 12 दिसंबर से बदल जाएगा पोस्ट ऑफिस का ये नियम, कल तक...

12 दिसंबर से बदल जाएगा पोस्ट ऑफिस का ये नियम, कल तक करा लीजिए ये जरूरी काम, नहीं तो देना होगा चार्ज

अगर आपका पोस्ट ऑफिस (Post Office) में अकाउंट है, तो ये खबर आपके लिए है। 12 दिसंबर से पोस्ट ऑफिस का एक नया नियम लागू होने रहा है। अगर आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस है तो कल तक अपने अकाउंट में मिनिमम 500 रुपए डाल दें, नहीं तो आपको अकाउंट का मेंटेनेंस चार्ज देना होगा। दरअसल, पोस्ट ऑफिस के नए नियम के मुताबिक, खाताधारकों को अपने सेविंग अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा। अगर 12 दिसंबर को अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होगा तो पोस्ट ऑफिस मेंनटेनेंस का आपसे चार्ज लेगी।

यह भी पढ़े- बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर मचाया हंगामा, तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश

भारतीय डाक (Indian Post) ने बुधवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। भारतीय डाक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा, ‘अब पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है।’ अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको मेनटेनेंस चार्ज 100 रुपए देना होगा।

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है। ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच मिनिमम बैलेंस राशि के आधार पर की जाती है। इसलिए मेनटेनेंस चार्ज से बचें और अपने खाते में मिनिमम 500 रुपए सेव रखें।

यह भी पढ़े-कंगना रनौत ने किया मंदिर बनाने का ऐलान, बोलीं- मां दुर्गा ने मुझे..जानें पूरा मामला

Most Popular