Sunday, January 17, 2021

अगले हफ्ते से बदल जाएगा आपके पैसों के लेन-देन से जुड़ा ये नियम, आरबीआई गवर्नर ने की ये घोषणा

आरबीआई एमपीसी की मीटिंग लगातार तीन दिनों से चल रही थी जिसमें आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध कराने की घोषणा कर दी है। बता दें की यह सुविधा ग्राहकों के लिए अगले सप्ताह से लागू हो जाएगी। इस घोषणा के बाद अब आप RTGS के जरिए चौबीसों घंटे अपने पैसों को ट्रांसफर कर सकेंगे। फिलहाल अभी RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है लेकिन अगले हफ्ते के बाद इसमें बदलाव कर दिया जायेगा तब कभी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें:- शादी सीजन में सोने की कीमतों में फिर हुआ बदलाव, जानिए क्या है चांदी के ताजा दाम

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीटिंग के बाद आज मीडिया से बातचीत कर रहे है। इस बैठक में उन्होंने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। मीटिंग में RBI ने ब्याज दरों में फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इस समय रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी है। कैश रिजर्व रेशियो 3% और बैंक रेट 4.25% है।

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के माध्यम से तुरंत मनी ट्रांसफर किया जा सकता है। इसका फायदा बड़े ट्रांजेक्शंस में अधिक होता है। इसके माध्यम से आप 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते है। इसका उपयोग ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों जरिए से किया जा सकता है। बता दें इसमें किसी प्रकार का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं लगता है। मगर ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क जरूर देना पड़ेगा।

इससे पहले नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम को 24x7x365 ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया था। आरबीआई ने कहा कि पिछले दिसंबर से सिस्टम सुचारू रूप से चल रहा है। केंद्रीय बैंक के अनुसार, भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने के प्रयासों और घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

इसे भी पढ़ें:- लड़की ने ऑनलाइन फूड किया ऑर्डर, खाना डिलीवरी करने पहुंचे 42 लड़के, जाने मामला

Stay Connected

1,097,075FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles