Saturday, January 16, 2021

1 दिसंबर से आपकी जिंदगी पर होगा असर, इन 4 चीजों में होंगे बड़े बदलाव

महीने की नई शुरुआत के साथ आम जनता के जीवन में भी कई बदलाव होते हैं. कुछ बदलाव जरूरी चीजों को लेकर होते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जिनका असल सीधा जेब पर पड़ता है. इसी क्रम में बात करते हैं 1 दिसंबर (Changes from December 1) से होने जा रहे बदलावों के बारे में. जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा. ऐसे में बेहतर है कि आप इन बदलावों की जानकारी पहले ही ले लें. जिससे आपको महीने की शुरुआत करने में कठिनाई का सामना ना करना पड़े.

RTGS सुविधा
1 दिसंबर से जब भी आप ऑनलाइन कैश ट्रांसफर करेंगे तो इसके लिए आपको 24 घंटे RTGS (Real Time Gross Settlement) की सुविधा मिलेगी. वैसे NEFT में ये सुविधा पहले से मिल रही है और इस समय के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़करRTGS Rule change december 1 सप्ताह के सारे कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक सुविधा दी जाती है. हालांकि, आप RTGS के जरिए सिर्फ 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन 2 लाख से कम नहीं.

चलेंगी नई ट्रेनें
कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. लेकिन लॉकडाउन में ढील के साथ भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा से फिर से ट्रेनों का संचालन किया और फेस्टिव सीजन में भी स्पेशल ट्रेनें चलाई. यात्रियों के हिसाब से ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी भी की जा रही है औरcentral railway running 68 special trains 1 दिसंबर से जनता को राहत मिलेगी. क्योंकि रेलवे कुछ ट्रेनों को सामान्य रूप से चलाएगा. इन ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. जबकि, ट्रेन नंबर- 01077/78 (पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल) और 02137/38 (मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल) रोज चलेंगी.

बदलेंगी रसोई गैस की कीमतें
हर माह रसोई गैस की कीमतों में बदलाव होता है. इसलिए 1 दिसंबर से खाने पकाना महंगा या सस्ता हो सकता है. वैसे पिछले कुछ महीनों से गैस की कीमतों मेंLPG gas cylinder price december 1 बदलाव नहीं किया गया है. जबकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी बदलाव हुए हैं. इसलिए LPG सिलेंडर के दाम भी बदल सकते हैं..

बीमा के प्रीमियम में बदलाव
कोरोना काल में कई लोगों ने स्थिति को समझते हुए और भविष्य के बारे में सोचते हुए इंश्योरेंस लिया, लेकिन प्रीमियम को लेकर थोड़ी टेंशन भी हुई. तो बता दें, कि अब बीमारधारक 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं. यानि अगर आप चाहें तो आधी किस्त के साथ बीमा पॉलिसी को जारी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः- 1 दिसंबर से कैश निकालने के लिए अपनानी होगी नई प्रणाली, PNB लागू करेगा ATM से जुड़ा नया नियम

Stay Connected

1,097,100FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles