Saturday, January 23, 2021
Home बिज़नेस 1 जनवरी से बदल जाएंगे चेक से लेकर UPI पेमेंट तक के...

1 जनवरी से बदल जाएंगे चेक से लेकर UPI पेमेंट तक के ये 10 नियम, जानिए क्या होगा आप पर असर

नए साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी, 2021 से आपकी रोजमर्रा की लाइफ से जुड़े कुछ नियम बदलने जा रहे हैं। पहली जनवरी से चेक फ्रॉड को रोकने के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में भी बदलाव किया जाएगा। इसके तहत 50,000 रुपये से ज्यादा भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system) लागू किया जायेगा। देश में तेजी से बढ़ रहे बैंकिंग धोखाधड़ी रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने यह निर्णय लिया है। देश में सभी चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य फास्टैग (FASTags) और छोटे कारोबारियों के लिए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रिटर्न फाइल करने की नई सुविधा लागू की जाएगी। इसलिए हम आपको 1 जनवरी 2021 से होने वाले बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको कोई असुविधा का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़ें:- 800 साल बाद होगी बेहद अनोखी घटना, दो बड़े ग्रह आएंगे बेहद करीब, बचे हैं अब कुछ ही घंटे

1. FASTag अनिवार्य
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे जाने वाले वाहनों के चार पहिया के लिए यह बेहद जरूरी होगा। केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में इसके लिए संशोधन भी हुआ था।

2. चेक के लिए नया सिस्टम
आरबीआई ने 1 जनवरी 2021 से चेक के लिए ‘पॉजिटिव पे’ सिस्टम शुरू करने की तैयारी कर ली है। 1 जनवरी से चेक के माध्यम से भुगतान करने के नियम में बदलाव कर दिया जायेगा। नए नियम लागू होने पर 50 हजार रुपए से ज्यादा के भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगी। इसके नियम के तहत 50 हजार से ऊपर के चेक के लिए आवश्यक जानकारी की दोबारा से पुष्टि की जाएगी।

3. कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांसजैक्शन की सीमा बढ़ेगी
आरबीआई ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट्स की लिमिट्स 2,000 से बढ़ाकर ​​5,000 रुपये तक हो गई है। यह 1 जनवरी 2021 से लागू किया जायेगा। अब आरबीआई ने ये नियम लागू किया है कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये तक के पेमेंट्स के लिए पिन नहीं डालना पड़ेगा।

4. महंगा होगा कार खरीदना
1 जनवरी से ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने वाली है। मारुति, महिंद्रा के बाद रेनॉ और MG मोटर ने जनवरी से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी का मन बना लिया है।

5. लैंडलाइन कॉल करने के लिए लगाना होगा जीरो
नए साल में पूरे देश में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए अब आपको नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा।

6.GST रिटर्न फाइलिंग सुविधा
1 जनवरी से करीब 94 लाख छोटे कारोबारियों को सरल, त्रैमासिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रिटर्न फाइलिंग सुविधा मिलने लगेगी। नए नियम के तहत जिन कारोबारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से भी कम है, अब उनके लिए यह सुविधा कर दी गई है कि अब उन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होगी। अब 5 करोड़ रुपये कम टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटीआर-3बी और जीएसटीआर-1 फॉर्म दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

7. WhatsApp कुछ फोन पर काम नहीं करेगा
कुछ एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन्स के लिए वॉट्सएप (WhatsApp) 1 जनवरी से काम करना बंद कर देगा। कंपनी के अनुसार, जो सॉफ्टवेयर पुराने हो चुके हैं, उनके लिए व्हाट्सऐप का सपोर्ट 2021 में समाप्त हो जाएगा।

8. दोपहिया होंगे महंगे
दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एलान किया है कि बढ़ती इनपुट लागत के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए वह 1 जनवरी 2021 से अपने वाहनों की कीमतों में 1,500 रुपये तक की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

9. UPI होगा महंगा
1 जनवरी से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से किसी को भी पेमेंट करना अब महंगा हो जाएगा। यदि कोई व्यक्ति थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करता है तो उसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 1 जनवरी से यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का फैसला लिया गया है।

10. लॉन्च होगी सरल जीवन बीमा
टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना बेहद आसान बनने वाला है। बीमा नियामक संस्था IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को अगले साल 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा लॉन्च करेगी। यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगा। इसका लाभ 18 से 65 साल के लोग उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें:- इस योजना से रोजाना 160 रुपये देकर 5 साल में बनें 23 लाख के मालिक

Most Popular