मंगलवार को क्या रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में सस्ता हुआ या महंगा

212
petrol diesel price 4 august 2020

petrol diesel price today: लगातार डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी किए जाने के बाद अब कुछ दिनों से सरकारी तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव नहीं किए जा रहे हैं. जिससे शांति छाई हुई है. क्योंकि, बीते दिनों तेल की कीमतों में भारी बढ़त होने से लोगों के बीच भूचाल आ गया था. ऐसे में कीमतों में बदलाव नहीं होने से शांति छाई है. देश के महानगरों में तेल की कीमतें पहले की ही तरह हैं. सिर्फ दिल्ली में डीजल के दामों में कटौती हुई है क्योंकि, दिल्ली सरकार ने खुद डीजल के दामों में 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी. इससे बाजार में डीजल की नई कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.

महानगरों में कितनी है कीमत
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर है. वहीं आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसारस कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है जबकि, इन शहरों में 1 लीटर डीजल 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये में बिक रहा है.

कैसे जानें नई दरें
अगर आप सबसे पहले तेल की कीमतों की जानकारी अपने फोन पर चाहते हैं तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड (हर शहर का कोड अलग होता है) लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. इस तरह से आपको SMS के जरिए जानकारी मिल जाएगी.

बता दें, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव होते हैं. कीमतों में कमी और बढ़त से पहले कंपनियां विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसे देखकर ही तेल की कीमतें तय करती हैं.

ये भी पढ़ेंः- सोने ने फिर दिखाए तेवर, चांदी की चमक भी हुई तेज, 2 दिनों में 3 हजार का बदलाव