Gold and silver price today

आज से आप बहुत ही सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका मिल रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की चौथी सीरीज की आज से शुरुआत हो रही है, जो महज 16 जुलाई तक चलेगी। सोने का इश्यू प्राइस 4,807 रुपये प्रति ग्राम होगा मतलब 10 ग्राम के दाम होंगे 48070 रुपये, मगर यदि आपने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिल सकती है। यानी 10 ग्राम सोने पर आपको 500 रुपये की छूट मिलेगी और ये 47570 रुपये की कीमत पर मिलेगा। आज MCX पर गोल्ड का वायदा 48000 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के दो लाभ होते हैं। जैसे जैसे गोल्ड की कीमत बाजार में बढ़ती है, निवेश की कीमत भी बढ़ती जाती है और इस पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। यह ब्याज छमाही आधार (Half yearly basis) पर आपको मिलेगा। हालांकि इसे टैक्सदाता के अन्य स्रोत से आय में ऐड कर दिया जाता है।

Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 वर्ष की होती है मगर पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर इस योजना से निकल सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम गोल्ड के लिए निवेश करना आवश्यक है। आवश्यक पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है मगर गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रख सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से आप खरीद सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार अधिक से अधिक चार किलो तक के दाम के सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर दाम तक रखी गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीद सकते हैं। इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीदा जा सकता है। नाबालिग के केस में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को आवेदन करना होगा।

इसे भी पढ़ें:- UP को दहलाने की साजिश नाकाम, गिरफ्तार आतंकियों के ऐसे थे मंसूबे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here