सोने की घटती कीमत से राहत में आम आदमी, 4813 रूपये सस्ता हुआ गोल्ड, जानें 13 सितंबर के रेट

1002
13 sep gold rate 2020

सोने-चांदी (Fold-Silver Rate 2020) के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. कोरोना के केस एक तरफ भारत में रिकार्ड तोड़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ चीन (China) के साथ तनाव तेजी से बढ़ रहा है, इसी बीच अचानक से अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) में भी मजबूती आ गई है. जिसके चलते दोनों ही कीमती धातुओं में बढ़ोतरी आ गई है. फिलहाल इस बीच 56254 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बिक रहे सोने में 4813 रूपये की गिरावट दर्ज की गई है. तो वहीं दूसरी तरफ 76008 रूपये प्रति किलो के स्तर पर बिक रही चांदी  (Silver Rate) की कीमत गिरकर 65424 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें:- तीन दिनों के बाद सोने-चांदी की कीमतों में आया बदलाव, फटाफट जानें आज के ताजा दाम

इस बारे में मार्केट एक्सपर्ट की ओर से लगाए जा रहे अनुमान की माने तो यदि डॉलर में तेजी आती है तो लॉन्ग टर्म में सोने की कीमत में और तेजी से उछाल देखने को मिलेगा. यानी आगामी सालों में सोने की कीमत (Gold Rate) 60 से 70 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर को छू सकती है. बात करें सितंबर के शुरूआती हफ्ते की तो सोने के दाम में 469 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी. जबकि चांदी में 3965 रुपये की भारी गिरावट देखने को मिली थी. इसके बाद महीने के दूसरे हफ्ते में सोने-चांदी के दाम में फिर बढ़ोतरी देखने को मिली, और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने के हाजिर भाव में 423 रुपये की तेजी आई. तो वहीं चांदी 407 रुपये प्रति किलो महंगी हो गई थी.

हालांकि इस बारे में विशेषज्ञों की माने तो सोने की कीमत एक साल के अंदर 68 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकती है. इसके साथ ही इसी समय के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव 2450 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है. जिसकी कीमत इन दिनों तकरीबन दो हजार डॉलर प्रति औंस के आसपास चल रही है.

ये भी पढ़ें:- सोने की चमक में आई तेजी, चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें आज के ताजा दाम