सोने की कीमतों में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, जानिए आज के ताजा दाम

Gold Price (1)

सर्राफा बाजारों में सोने और चांदी के वायदा दामों में गिरावट आज भी जारी रही। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.2 फीसदी गिरकर 46145 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। यह पिछले आठ महीने में सबसे कम है। वहीं चांदी वायदा एक फीसदी फिसलकर 68,479 रुपये प्रति किलोग्राम पर आकर रुका। अगर बात करें अगस्त 2020 की तो सोना 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। यह आज उच्च स्तर से लगभग 10 हजार रुपये नीचे पहुंच चुका है। भारत में सोने की दरें अब तक तकरीबन आठ फीसदी यानी 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम कम पर हैं। अगर बात करें वैश्विक बाजारों की तो आज सोना 0.4 फीसदी फिसलकर 1,769.03 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इस वर्ष गोल्ड में तीन फीसदी की कमी आई है। वहीं चांदी 1.1 फीसदी की कमी के साथ 26.71 डॉलर प्रति औंस आ गई। इस हफ्ते चांदी 2.5 फीसदी तक लुढ़की है।

इसे भी पढ़ें:- 24 कैरेट वाला सोना हुआ सस्ता, चांदी में आई भारी उछाल, जानें Gold-silver के ताजा भाव

जनवरी में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में 625 करोड़ रुपये का निवेश किया गया, जोकि पिछले माह की कीमतों से 45 फीसदी अधिक था। वहीं निवेशकों ने उम्मीद जताई है कि आगे गोल्ड का बाजार बेहतर रहेगा। साझा कोष कंपनीयों के संघ एएमएफआई के आंकड़ों के अनुसार स्वर्ण ईटीएफ में निवेश दिसंबर के अंत में 14,174 करोड़ रुपये की कीमतों से जनवरी के अंत में 22 फीसदी की वृद्धि के साथ 14,481 करोड़ रुपये पहुंच गया।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के प्रकोप के उबरने के साथ भारत में 2021 में उपभक्ताओं की फीलिंग्स में बेहतरी हो रही है साथ ही सोने की मांग में पाजिटिविटी नजर आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार नवंबर के आंकड़े बताते हैं कि गहनों की मांग औसत से बहुत ही कम थी, मगर इसमें पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही के निचले स्तर के मुकाबले बहुत सुधार हुआ।

इसे भी पढ़ें:- Today Gold Price: सोने चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानिए ताजा रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *