1 जुलाई तक निपटा लें बैंक से जुड़ा काम, नया महीना लगते ही होंगी ये दिक्कतें!

0
618
BANK

देशभर में कोरोना महामारी का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. हालांकि इन सबके बीच बड़ी बात यह है कि लॉकडाउन 5.0 अपने अंतिम पड़ाव पर है. यानि कि 30 जून के बाद फिर से नए लॉकडाउन की कवायद शुरू हो चुकी है. बता दें कि अभी से अगले लॉकडाउन को लेकर राज्य सरकारों में फुसफुसाहट शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि सरकारें राज्यों में स्थिति के हिसाब से लॉकडाउन लगाएगी. हालांकि इस बीच 1 जुलाई से नया महीना शुरू होने जा रहा है. तो ऐसे में यह जानना आपके लिए अति आवश्यक होगा कि नए लॉकडाउन के बाद बैंक भी काफी दिनों तक बंद रहेंगे. जिससे आपको दिक्कतें भी उठानी पड़ सकती हैं. जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो आप तुरंत इसे निपटा लें अन्यथा आपको बाद में लॉकडाउन की मार झेलनी पड़ सकती है. बताया जा रहा है बैंकों की छुट्टियां इस बार लंबी चलने वाली हैं.

ये भी पढ़ें:-1 जुलाई से मोदी सरकार लागू करेगी ये नई योजना, होगा ज्यादा मुनाफा

सरकारी कैलेंडर के अनुसार अगस्त महीने में भी बैंक की छुट्टियां हैं. अगस्त महीने में रक्षा बंधन और कृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार भी हैं. हालांकि वर्तमान में जुलाई महीने के दौरान इस दिन बैंक की छुट्टियां रहेंगी, जिनकी तारीख 5, 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई है.

image

चूंकि इन दिनों शनिवार, रविवार का अवकाश रहेगा. जिस कारण बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 30 या 31 जुलाई को बकरीद का त्यौहार भी आने वाला है. तो कुल मिलाकर अगले महीने लगातार 7 दिन बैंकों में काम बंद रहेगा.

बहरहाल इस बीच अगर घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए भी भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण स्कीम लेकर के आई है, दरअसल (IRDAI) ने तीन बीमा पॉलिसी के नामों के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं. अगर आपका सुझाव प्राधिकरण को पसंद आया तो आपको 10 हजार रुपए और एक प्रशस्ति पत्र भी मिल सकता है.

irda

आप सिर्फ नाम का सुझाव देकर घर बैठे 10,000 रुपये कमा सकते हैं. इस काम को करने के लिए आप (IRDAI) की वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-आज से देशभर में बदल गए ये 5 बड़े नियम, शराब की कीमतों से लेकर बैंक EMI पर हुआ ये बड़ा बदलाव