SBI ने दी खुशखबरी, पैसे के लिए ग्राहकों को नहीं जाना होगा बैंक, इस नंबर के इस्तेमाल से घर पहुंचेगा कैश

70
SBI ATM at doorstep service

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI आए दिन अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नए-नए तरीके लॉन्च करता ही रहता है. इसी बीच इससे जुड़े ग्राहकों के लिए फिर से एक बड़ी खुशखबरी आई है. अब आप सोच रहे होंगे जरूर कोई नई स्कीम या फिर उसमें बदलाव किया गया होगा, तो हम आपको बता दें कि, ऐसा नहीं है, इससे भी बड़ी खुशी की बात तो ये है कि अब ग्राहकों को पैसे निकालने के लिए ATM या फिर बैंक जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. बल्कि जब आपको पैसे की आवश्यकता होगी तो एटीएम खुद आपके पास पहुंच जाएगा. जी हां अब इस बैंक से जुड़े ग्राहकों को खास सेवा देने के लिम एसबीआई ने एक नया प्लान बनाया है. जिसके तहत एक फोन कॉल पर ATM खुद आपके पास पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें:-SBI-IRCTC का ग्राहकों को शानदार तोहफा, इस कार्ड से फ्री मिलेगी टिकट, जानिए 10 बड़े फायदे

ऐसे में अब आपको बैंक या फिर एटीएम के बाहर लंबी लाइन लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आपका वक्त भी बचेगा. आखिर ये नई सर्विस कैसी है और क्या है बैंक का नया प्लान चलिए आपको भी इस नई सेवा से रूबरू करवाते हैं. इस नई सर्विस के लिए आपको एसबीआई को व्हाट्सऐप (WhatsApp) मैसेज या फिर एक फोन कॉल करनी पड़ेगी. जिसके आधार पर एक मोबाइल एटीएम (Mobile ATM) आपके द्वारा बताए हुए लोकेशन पर उपलब्ध हो जाएगा. आपको बता दें कि इस नई सेवा का नाम एसबीआई ने डोरस्टेप एटीएम सर्विस (Doorstep ATM Service) रखा है.

इस बारे में बात करते हुए SBI के लखनऊ सर्किल के चीफ जनरल मैनेजर अजय कुमार खन्ना ने कहा कि एसबीआई डोरस्टेप एटीएम सर्विस उत्तर प्रदेश (UP) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) से स्टार्ट करने के फैसले पर मुहर लगाई है. आगे इस बारे में और जानकारी देते हुए उन्होंने ये भी बताया है कि इस सर्विस को लखनऊ में 15 अगस्त से ग्राहकों के बीच शुरू भी कर दिया गया है. ऐसे में इस नई सर्विस का लाभ उठाने के लिए SBI से जुड़े ग्राहकों को केवल व्हाट्सऐप मैसेज या फिर कॉल करना पड़ेगा. अजय कुमार ने बताया कि मैसेज और कॉल आने के बाद पूरे काम की जिम्मेदारी हमारी होगी.

इसके साथ ही आपको बता दें कि किस नंबर पर कॉल या मैसेज करने पर एटीएम की सेवा आपके दरवाजे तक पहुंचेगी. दरअसल इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों के लिए SBI की ओर से ये दो नंबर (7052911911,7760529264) जारी किए गए हैं. इन पर जैसे ही आप कॉल या व्हाट्सऐप मैसेज करेंगे, उसके कुछ ही समय बाद एटीएम मशीन आपके दरवाजे पर खड़ी मिलेगी. हालांकि अभी तक इस नई सर्विस को केवल लखनऊ में ही शुरू किया गया है.

जानकारी के मुताबिक SBI सीनियर सिटीजन और दिव्यांग ग्राहकों को डोरस्टेप में और भी कई तरह की सेवाएं उपलब्ध करवा रही है. इनमें कैश जमा करने से लेकर निकासी, चेक जमा करने की सुविधा, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं. जो घर बैठे-बैठे दी जा रही हैं. बता दें कि इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों का रजिस्टर्ड पता बैंक से तकरीबन 5 किलोमीटर के अंदर होना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- SBI-IRCTC का ग्राहकों को शानदार तोहफा, इस कार्ड से फ्री मिलेगी टिकट, जानिए 10 बड़े फायदे