SBI Rules Change

अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में खाता रखते हैं। तो यह खबर आपके लिए जरूरी है क्योंकि बैंक 2 दिन बाद बड़ा बदलाव करने की तैयारी में ही जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। जुलाई माह की शुरुआत के साथ SBI के 44 करोड़ खाताधारकों को अपने कई कामों के लिए एक्सट्रा पैसे भरने होंगे। 1 जुलाई 2021 से ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने और चेकबुक का इस्तेमाल करने के लिए अधिक पैसे देने पड़ेंगे। इसकी जानकारी SBI द्वारा दी गई है।

देश के सरकारी बैंक में बेसिक सेविंग अकाउंट डिपोजिट (BSBD) में अगर आपका खाता है तो यह सभी नियम 1 जुलाई 2021 से आप पर लागू होंगे। जानकारी के लिए बता दें ये बैंक खाते गरीब तबके के लोगों के लिए होते हैं जो बिना किसी शुल्क के अपना खाता खोल सकते हैं। एक तरह से इन खातों को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है और खाताधारकों को बैंक से एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मिलता है

ATM पर कितना देना होगा चार्ज?
जो लोग BSBD खाताधारक होते हैं वो एटीएम (ATM) से महीने में चार बार मुफ्त निकासी का लाभ ले सकते हैं। अब जैसे ही निकासी की फ्री लिमिट समाप्त होगी वैसे ही बैंक 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा।SBI ATM Charge यह शुल्क होम ब्रांच और एटीएम के अलावा गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होगा। यानि अगर आप SBI के ATM के अलावा किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तब भी आपको शुल्क भरना पड़ेगा।

चेक बुक पर कितना चार्ज?
बात अगर चेक बुक की करें तो एक फाइनेंशियल ईयर में ग्राहकों को 10 चेक की कॉपी दी जाती हैं। लेकिन 1 जुलाई से ग्राहकों को 10 चेक वाली कॉपी के लिए 40 रुपये प्लस GST चार्ज भरना पड़ेगा।SBI cheque book Charge वहीं 25 चेक लीव के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटी और इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज भरना पड़ेगा। बैंक ने बताया कि, यह नियम वरिष्ठ नागरिकों पर लागू नहीं होगा। वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंः- आप सोते रहे गए, सुरक्षाबलों को मिल गई बड़ी सफलता, मुठभेड़ में टॉप कमांडर समेत इतने आतंकी ढेर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here