Bank Alert PAN Aadhar linked

कोरोना महामारी के कारण कई जरूरी कामों की तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया था जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। मगर अब देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नोटिस जारी किया है और अगर ग्राहक इसे नजरअंदाज करते हैं तो उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। जी हां, बैंक द्वारा ग्राहकों के लिए अलर्ट नोटिस में बताया गया है कि अगर 30 जून 2021 तक सभी ग्राहक अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (AADHAAR Card) से लिंक नहीं कराते हैं तो इस स्थिति में ना सिर्फ पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा बल्कि आयकर कानून के अंतर्गत 1000 रुपये तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

वैसे तो बैंक द्वारा लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है लेकिन अब बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट मैसेज (Bank Alert SMS) भी भेज रहा है। जिससे ग्राहक अलर्ट हो जाएं और जल्द से जल्द पैन को आधार से लिंक कराएं। बता दें, पैन को आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) द्वारा तय की गई है। जो ग्राहक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे उनकी चालू सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

सभी ग्राहकों को अलर्ट करते हुए बैंक ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल TheOfficialSBI से एक ट्वीट किया है। जिसमें साफ शब्दों में बताया गया है कि, बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने और निर्बाध बैकिंग सेवाओं का आनेंद लेने के लिए पैन कार्ड को जल्द से जल्द आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए कहा गया है।

HDFC ने भी किया अलर्ट
देश के सबसे बड़े बैंक के अलावा HDFC बैंक ने भी अपने ग्राहकों को पैन कार्ड से आधार लिंक कराने के लिए अलर्ट किया है। ऐसा नहीं करने पर ग्राहकों की सेवाओं पर असर पड़ सकता है।

कैसे करें लिंक?
वैसे तो पैन को आधार कार्ड से लिंक अपनी शाखा पर जाकर भी करा सकते हैं। लेकिन बैंक आपको SMS के जरिए भी यह सुविधा देता है कि आप कहीं भी बैठे-बैठे अपने पैन को आधार से लिंक करा सकें। इसके लिए आपको अपने फोन पर UIDPAN टाइप करना होगा, इसके बाद 12 अंकों वाला अपने Aadhaar Card का नंबर लिखें और फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें। फिर इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें।

ये भी पढ़ेंः- काम की खबरः SBI ने बैंक के नियमों में किए कई बदलाव, ग्राहकों के काम पर पड़ेगा सीधा असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here