सैलरी कम है.. सपने बड़े हैं..घबराइए मत..हमारे इन टिप्स को पढ़िए..आपके सारे सपने चुटकी में होंगे पूरे 

0
79

एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले उस शख्स के भी आंखों में कुछ सपने पल रहे होते हैं। लेकिन अफसोस पैसों का अभाव उन सपनों के आड़े आ जाता है और उस शख्स के सपने हमेशा की तरह अधूरे ही रह जाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सहारे यदि आपकी सैलरी कम भी हो, तो भी आप हमारे इन तरकीब का सहारा लेकर अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यदि आप हमारे इन तरकीबों को अनवरत अपनाते रहे तो वो दिन दूर नहीं जब न महज आप अपने सपनों के बेहद करीब रहेंगे बल्कि उसे मुकम्मल भी कर चुके होंगे।

ये भी पढ़े :खुशखबरी: 21 हजार से कम सैलरी वालों के लिए सरकार ने बनाई ये नई पॉलिसी, जानें कैसे मिलेंगे सारे लाभ

पहले निर्धारित करें अपना लक्ष्य 
पहले तो आप अपना लक्ष्य तय करें। एक डायरी में अपने उद्देश्य को लीखिए। इसके बाद आप आने वाले खर्चों का पूर्वानुमान लगाए। इसको आप अपने कैलेंडर में भी रिकॉर्ड करें। इससे आपको हर महीने मिलने वाली सैलरी से बचत करने में भी आसानी होगी। यदि आप इन नियम को अपनाते रहे तो वो दिन दूर नहीं जब आप बहुत जल्द ही अपने सपनों के समीप होंगे।

प्राथमिकता तय करें
देखिए..एक इंसान के जीवन में बेशुमार जरूरतें होती है, मगर यह तो संभव नहीं है कि आपकी सारी जरूरतें पूरी कर सके, लेकिन यदि आप अपनी जरूरतों की प्राथमिकता तय करें तो वो दिन दूर नहीं जब बहुत जल्द ही आप अपने लक्ष्य के निकट होंगे।  ऐसा कर आप छोटी अवधि दीर्घ अवधि के लिए बचत कर सकते हैं।

छोटी बचत योजना 
आमतौर पर आप अपनी आय से 10 से 20 फीसद बचत करते हैं। अब यह कोई तय नहीं है कि आप इसी आधार पर बचत करते रहे। दरअसल, आप अपने लक्ष्य के हिसाब से बचत कर सकते हैं। जैसे कि आप अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए 5 लाख रुपए की बचत करना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि आप वर्तमान में 5 लाख रुपए की बचत करने के बारे में सोच रहे हैं। यह 10 सालों के बाद 10 लाख रुपए भी हो सकता है। अपनी बचत की प्लानिंग इसी के अनुरूप करें।

निवेश 
इसके साथ ही आपके पास अपनी आय को बढ़ाने का एकमात्र तरीका निवेश है। निवेश के माध्यम से भी अपनी जमा पूंजी में वृद्धि कर सकते हैं। मगर हां… निवेश करते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जहां निवेश कर रहे वो सुरक्षित रहे ।

ये भी पढ़े :प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी खुशखबरी! पीएम मोदी ने लॉन्च की गरीब कल्याण रोजगार योजना, ऐसे मिलेगा लाभ