RBI Governor Shaktikanta Das: बाकी देशों की तुलना में गिर रही रुपये की कीमत, RBI गर्वनर ने दिया बयान

RBI Governor Shaktikanta Das: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारतीय रुपए की स्थिति के बारे में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में है और असुरक्षित विदेशी मुद्रा के लेनदेन से परेशान होने की जगह इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

0
152

RBI Governor: आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गंभीर चुनौतियों के बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़िया स्थिति में रहने की बात की है.आज संबोधित करते हुए BOB Annual Banking Conference में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बोला कि गंभीर वैश्विक परिदृश्य के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है.

गिरते रुपये के स्तर की है टेंशन

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बारे में कहा कि अन्य देशों की मुद्राओं की तुलना में भारतीय रुपया बेहतर स्थिति में है. रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता नहीं आने दी जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है और इस तरह नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है. आरबीआई के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में सहायता मिली है. इसके अतिरिक्त शक्तिकांत दास ने बोला कि असुरक्षित विदेशी मुद्रा के लेनदेन से घबराने के बजाए इस पर तथ्यात्मक रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है.

महंगाई पर है ये रुख

आरबीआई के गवर्नर ने ये बात मानी कि महंगाई के लक्ष्यीकरण के लिए 2016 में अपनाए गए मौजूदा ढांचे ने बहुत बढ़िया काम किया है और आरबीआई के लक्ष्य के अनुपात में ही महंगाई के स्तर देखे गए हैं.

शक्तिकांत दास ने रेपो रेट को लेकर कही ये बात

आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि आरबीआई लिक्विडिटी और दरें बढ़ाने के बारे में फैसला लेते वक्त ग्रोथ संबंधी लक्ष्य को हमेशा ध्यान में रखता है और इसी के मुताबिक आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति अपने कदम लेती है.

इसे भी पढ़ें-केंद्र पर निशाना साधकर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- ‘मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने वाले हैं’