बड़ी खबर: RBI ने बदला चेक से जुड़ा ये बड़ा नियम, ग्राहकों के लिए लेन-देन करना हुआ अब आसान 

543

यह उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी खबर है, जो अमूमन चेक से लेन-देन किया करते हैं। अब आरबीआई ने चेक से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। आरबीआई ने अपने हालिया फैसले में  हाई वैल्यू चेक क्लियरिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। लेन देन के दौरान ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके इसके लिए आरबीआई ने चेक लीफ से छेड़छाड़ के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के लिए अब आरबीआई ने नया सिस्टम पेश किया है। आरबीआई ने 50 हजार या उससे अधिक के रकम को पॉजिटिव पे के सिस्टम के जरिए शुरू करने का फैसला किया है। यह सिस्टम देश में जारी किए गए कुल चेक की वैल्यूम और वैल्यू के आधार पर क्रमशः लगभग 20% और 80% पर कवर करेगा।

ये भी पढ़े :आज आपको मिल सकती है बड़ी खुशखबरी; आरबीआई की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला

कैसे काम करता है ये पूरा सिस्टम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पॉजिटिव पे के माध्यम से लाभार्थी को चेक सौंपने से पहले खाताधारक द्वारा जारी किए गए विवरण  चेक नंबर, चेक डेट, Payee नाम, खाता नंबर, रकम आदि के साथ-साथ एक रिवर्स साइज फोटो साझा करनी होती है। इसके तहत जब लाभार्थी चेक इनकैश करने के लिए जमा करेगा तो बैंक पॉजिटिव पे के जरिए प्रदान किए गए चेक डिटेल्स की तुलना की जाएगी। ऐसे में यदि डिटेल्स  मेल खाएंगे तो चेक क्लियर हो जाएगा।

ब्याज दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव
इसके साथ ही आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि इस बात की संभावना जताई जा रही है थी कि आरबीआई अपने ब्याज दरों में कोई बदलाव कर सकती है, मगर जैसे ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक समाप्त हुई तो ब्याज दरों में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव न करने का फैसला किया गया है। हालांकि, इस साल की बात करें तो रिजर्व बैंक ने लॉकडाउन को देखते हुए 2 बार ब्याज दरों में 1.15 फीसदी की कटौती की है।

ये भी पढ़े :जल्द उठाए सरकार की इस स्कीम का फायदा, बाजार से कम दाम पर सोना खरीदने का मिला मौका!