इस स्कीम के तहत उठाएं सस्ता सोना खरीदने का फायदा, 4 सितंबर तक है आखिरी मौका

497

सर्राफा बाजारों में सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव का सिलसिला तो जारी रहता ही है, लेकिन कई मौकों पर सरकार सोने को लेकर कई स्कीम भी लेकर आती है, जो सर्राफा बाजारों की चमक का कारण बनती है। इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार एक ऐसा स्कीम लेकर आई है, जिसने ग्राहकों की आमद से सर्राफा बाजारों को गुलजार कर दिया है। बाजारों के गुलजार होने के पीछे की वजह यह है कि सरकार के इस स्कीम के तहत ग्राहकों को सस्ता सोना मिल रहा है, तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्या है.. सरकार की इस योजना का नाम और कैसे उठा सकते हैं आप इसका फायदा।

ये भी पढ़े  :मोदी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका, अब 7 दिन के अंदर वापस करना होगा बैंक से लिया हुआ लोन!

..तो यहां पर हम आपको बताते चले कि केंद्र सरकार की इस योजना का नाम स्वर्ण बॉन्ड योजना है। इस योजना के तहत सरकार सस्ते में सोना बेच रही है, जिसके चलते सर्राफा बाजारों में ग्राहकों की आमद तेज हो रही है। आमतौर पर सरकार इस योजना के तहत सोना बेचती है। इस योजना के तहत सोने की तय हुई कीमत आरबीआई द्वारा तय की जाती है। रिजर्व बैंक समय-समय पर सोने की कीमत जारी करता है, जो कि बाजार में फिजिकल गोल्ड के मुकाबले में सस्ता होता है। रिजर्व बैंक ने इस बार स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,117 रुपये प्रति ग्राम रखी है। स्वर्ण बॉन्ड की खरीद के लिए डिजिटल भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। ऐसे निवेशकों के लिए बॉन्ड की कीमत 5,067 रुपये प्रति ग्राम होगी।

इस दिन तक उठा सकते हैं फायदा
बता दें कि केंद्र सरकार की यह स्कीम 31 अगस्त से शुरू होकर 4 सितंबर को बंद हो जाएगी। इस स्कीम के तहत सोना खरीदने के लिए आपको  बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा। उधर, यदि आप चाहे तो इसे डिजीटल भी खरीद सकते हैं।  यह बिल्कुल महफूज रहेगा। आपको किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़े :लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम सोने के साथ चांदी के भी ताजा दाम