पेट्रोल-डीजल की कीमत से राहत में आम जनता, फटाफट जानें 11 सितंबर के दाम

298

आज फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमत से देश की जनता राहत की सांस ले रही है। आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। इससे पहले कल यानी की 10 सितंबर को पेट्रोल की कीमत में कटौती दर्ज की गई थी, मगर आज शुक्रवार को इन दोनों ही ईंधनों की कीमतों में किसी प्रकार का बदलाव दर्ज नहीं किया गया है, जिससे देश की जनता राहत की सांस लेती हुई नजर आ रही है। बता दें कि इसका मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों का घरेलू बाजार में पड़ने वाला असर, जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित होती है। अब ऐसे समय में जब चीन और अमेरिका के बीच तनातनी जैसी स्थिति बनी हुई है, जिसका सीधा असर कच्चे तेल की कीमतों में भी पड़ रहा है, लेकिन यह असर घरेलू बाजारों तक नहीं पहुंच पाया है, जिसके फलस्वरूप घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत यथावत बनी हुई है।

जानें प्रमुख शहरों के दाम
इसके साथ ही अब हम आपको प्रमुख शहरों के दाम बताए चलते हैं। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की  कीमत क्रमश: 81.99 रूपए और 73.05 प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल  की कीमत में क्रमश: 88.64 रूपए और 79.54 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 84.96 रूपए और 78.38 रूपए पर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 83.49 रूपए और 76.55 रूपए पर बिक रहा है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
आप मैसेज के जरिए जान सकते हैं कि आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का क्या दाम चल रहा है। इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर 9224992249 पर मैसेज करना होगा। इस नंबर पर आप अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर मैसेज करने से आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं, लेकिन हां…एक बात ध्यान रहे कि हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, लिहाजा एक मर्तबा आईओसीएल की वेबसाइट पर अपने शहर का आरएसपी कोड जरूर चेक कर लें।

हर सुबह 6 बजे बदलते हैं दाम
यहां पर हम आपको बताते चले कि हर सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम तय होते हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम तय हो उससे पहले उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन सहित अन्य कारक पेट्रोल और डीजल के दाम को प्रभावित करते है, तो इस  तरह से पेट्रोल और डीजल के दाम तय होते हैं। इसके बाद अंत में यह पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं। ये भी पढ़े :Petrol Diesel Price Today: महंगाई में तेल कंपनियों ने जनता को दी राहत, जानें पेट्रोल और डीजल के ताजा दाम