पेट्रोल-डीजल की कीमत से राहत में आम जनता, फटाफट जानें 5 सितंबर के दाम

170

पिछले काफी दिनों से उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरने वाले पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। वहीं डीजल के दाम में आज कटौती दर्ज की गई है। डीजल के दाम में 13 पैसों की कमी आई है। उधर, इससे पहले राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम में 8.36 रूपए की कटौती दर्ज की गई थी, जिससे राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 73.56 रूपए पर आकर ठहरे हुए हैं, मगर आज काफी दिनों बाद डीजल के दाम में कटौती दर्ज की गई है। वहीं पेट्रोल के दाम जस के तस बने हुए हैं। बता दें कि गत 4 सितंबर को पेट्रोल के दाम में कटौती दर्ज की गई थी।

जानें प्रमुख शहरों के दाम 
वहीं, यदि प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम की बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 82.08 रूपए और 73.57 रूपए है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 83.57 रूपए और 76.77 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 88.73 रूपए और 79.81 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 85.04 रूपए और 78.58 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
वहीं, यदि आपको अपने शहर के दाम जानने हैं तो इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 पर मैसेज करना होगा। कुल मिलाकर यह है कि आप मैसेज के जरिए भी जान सकते हैं कि आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम क्या चल रहे हैं। लेकिन हां…एक बात ध्यान रहे कि हर शहर के कोड अलग-अलग होते हैं, लिहाजा आप आईओसीएल की वेबसाइट पर जाकर कोड चेक कर लीजिएगा।

हर रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि हर सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम तय होते हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम तय होने से पहले उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन,  यह सभी कारक विशुद्ध रूप से पेट्रोल-डीजल के दाम को निर्धारित करते हैं। इसके बाद अंत में पेट्रोल और डीजल पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जिसमें वे अपना मुनाफा जोड़ने के बाद  उपभोक्ताओं को बेचते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल और डीजल के दाम तय होते हैं। ये भी पढ़े :पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मिली आम आदमी को बड़ी राहत..ऐसे चेक करें आज के दाम