पेट्रोल-डीजल से राहत में आम जनता, 10वें दिन भी नहीं कोई बदलाव, जानें आज के दाम

98

पहले कभी उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरने वाले पेट्रोल डीजल के दाम पिछले कुछ दिनों से स्थिर बने हुए हैं। इनकी कीमतों में कुछ दिनों से कोई बदलाव दर्ज नहीं किया जा रहा है, जिसके चलते इनके दाम जस के तस बने हुए हैं। उधर, बीते दिनों दिनों डीजल की कीमत में 8.36 रूपए दर्ज की गई कटौती के साथ राजधानी में डीजल के दाम  73.56 रूपए दर्ज की गई। वहीं, बात अगर पट्रोल के कीमत करें तो पिछले कुछ दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे फिलहाल तो आम जनता राहत की सांस लेते हुए नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़े  :Petrol Diesel Price Today: महंगाई में तेल कंपनियों ने जनता को दी राहत, जानें पेट्रोल और डीजल के ताजा दाम

जानें प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम
इसके साथ ही यदि प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत की बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 80.43 प्रति लीटर और 73.56 रूपए लीटर दर्ज किया गया है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम
वहीं, यदि आपको अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जानने है तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, इसके लिए आपको RSP और शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। ध्यान रहे कि हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट में मिल जाएगा। जिसके जरिए आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्या चल रही आप जान सकते  हैं।

हर सुबह 6 बजे तय होती ये कीमत 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पेट्रोल और डीजल के दाम हर रोज सुबह बजे तय होते हैं। इनके दाम कई मानकों पर निर्धारित होते हैं। जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन, विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे के दाम से पेट्रोल और डीजल के दाम तय किए जाते हैं। इसके बाद जब सरकारी कंपनियां कीमतें तय कर लेती है, तो फिर खुद का लाभ जोड़ने के बाद इसे डीलर उपभोक्ताओं को बेचते हैं।

ये भी पढ़े :पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मिली आम आदमी को बड़ी राहत..ऐसे चेक करें आज के दाम