पिछले 20 दिनों से नहींं बदले पेट्रोल के दाम, डीजल का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 14 अक्टूबर के दाम 

38

price of petrol and diesel: हमेशा से बदलावों के दौर से गुजरने वाले पेट्रोल व डीजल के दामों की स्थिति अब ऐसी बन चुकी है कि एक तरफ जहां पेट्रोल के दाम पिछले 20 दिनों से नहीं बदले हैं, तो वहीं डीजल के दाम में पिछले 7 दिनों से कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। जिसका सीधा-सीधा असर एक आम व्यक्ति के जीवन में साफ-साफ देखने को मिल रहा है। बहरहाल, अब आगे चलकर पेट्रोल व डीजल की कीमत क्या रूख अख्तियार करती है। इस पर तो फिलहाल कुछ अंतिम टिप्पणी  कर पाना संंभव नहीं होगा, मगर यदि प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम की बात करें तो यह महज कम ज्यादा के अंतर के साथ आम जनता को राहत पहुंचाते हुए ही नजर आ रहे हैं।

प्रमुख शहरों के दाम 
इसके साथ अगर प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल की बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 81.06 व 70.46 है। कोलकाता में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 82.59 व 73.99 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 87.74 रूपए व 75.84 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 84.14 रूपए व 75.59 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
वहीं, अगर आपको अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जानने हैं तो इसके लिए आपको मैसेज करना होगा। आप महज एक मैसेज के जरिए अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम  जान सकते हैं। इसके लिए आपको 9224992249 पर अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखना होगा। इस तरह से आप अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जान सकते हैं, लेकिन हां.. एक बात ध्यान रहे कि हर शहर का आरएसपी कोड अलग अलग होता है, लिहाजा मैसेज करने से पहले अपने शहर का  आरएसपी कोड  आईओसीएल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें।

ऐसे तय होते हैं दाम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि हर रोज सुबह छह बजे पेट्रोल व डीजल के दाम तय होते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो इससे पहले उन्हें बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन सहित अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को प्रभावित करते हैं, तो आप कह सकते हैं कि यह सभी उक्त कारक है,  जो पेट्रोल व डीजल के दाम को तय करने का काम करते हैं। इसके बाद फिर यह अंत में पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद इसे ग्राहकों को बेचते हैं, तो यह एक पूरी प्रक्रिया है, जिसके तहत पेट्रोल व डीजल के दाम निर्धारित किए जाते हैं। ये  भी पढ़े :16 दिनों से नहीं बदले पेट्रोल व डीजल के दाम, फटाफट जानें 9 अक्टूबर के भाव