फिर दिखी सोने की कीमत में उछाल, चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 20 सितंबर के दाम

80

सर्राफा बाजारों में उतार-चढ़ाव का मौसम जारी रहता है। इसमे कुछ नया नहीं है। कभी उतार तो कभी चढ़ाव का सिलसिला जारी रहता है, जिसमें आम जनता पर भी काफी हद तक असर देखने को मिलता है। स्थानीय सर्राफा बाजारों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला देखने को मिलता रहता है। सोने-चांदी की कीमतों का निर्धारण कई कारकों पर निर्भर करता है, मगर ऐसे दौर में जब समस्त विश्व में कोरोना का कहर अपने चरम पर पहुंच चुका है, तो निवेशकों के लिए सोने में निवेश करना सबसे महफूज ठिकाना बनकर उभरा है। जिसके चलते भी सोने चांदी की कीमतों तेजी देखने को मिली है।

उधर, अंतरराष्ट्रीय विश्व समुदाय में किस तरह के सुरत-ए-हाल बने होते हैं। यह कारक भी काफी हद तक सोने चांदी की कीमत का निर्धारण करने में अहम किरदार अदा करता है। मौजूदा दौर में भारत और चीन के बीच का तनाव सहित अमेरिका समेत अन्य देशों द्वारा चीन के खिलाफ मोर्चा खोलने जैसी कवायदों ने भी सर्राफा बाजारों मे अपना गहरा प्रभाव छोड़ा है। मसलन..अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रही गतिविधियां भी सोने-चांदी के मूल्यों के निर्धारण में अहम भूमिका अदा करती है। वहीं, अगर सितंबर माह में स्थानीय सहित अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने चांदी की कीमतों की बात करें तो लगातार सोना सस्ता हो रहा है। अगस्त माह में तो सोन 5 हजार रूपए तक सस्ता हुआ था।

स्थानीय सर्राफा बाजारों का सुरत-ए-हाल 
स्थानीय सर्राफा बाजारों से हमारा मतलब देश के अलग-अलग राज्यों में चल रहे सोने-चांदी के भाव से है। इसी कड़ी में अगर मध्य प्रदेश के सर्राफा बाजारों पर नजर डाले तो यहां शनिवार को सोने के भाव में 100 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी हुई। चांदी 350 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती बिकी। हाजिर व्यापार में सोना ऊंचे में 51975, नीचे में 51900 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी ऊंचे में 63000 एवं नीचे में 62900 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी है। सोना 51925 रुपये प्रति 10 ग्राम। चांदी 62950 रुपये प्रति किलोग्राम। चांदी सिक्का 725 रुपये प्रति नग।

अंतरराष्ट्रीय सर्राफा बाजारों का सुरत-ए-हाल 
वहीं, अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चल रहे सोने चांदी की कीमत पर गौर फरमाएं तो यहां सोने का भाव शुक्रवार को 224 रुपये की तेजी के साथ 52,672 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इससे पूर्व सोना 52,448 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 620 रुपये की तेजी के साथ 69,841 रुपये प्रति किग्रा हो गयी, जो पहले 69,221 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। ये भी पढ़े :सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल, चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 16 सितंबर के दाम