सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल, चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 16 सितंबर के दाम  

115

उतार-चढ़ाव का सिलसिला सर्राफा बाजारों के लिए तो आम है, लेकिन यह उतार-चढ़ाव एक आम आदमी को कितना प्रभावित करता है। यह देखना अपने आप में काफी दिचचस्प रहता है। उधर, यदि सर्राफा बाजारों में चल रहे सोने चांदी की कीमतों की बात करें तो आज एक तरफ जहां सोने की कीमत में उछाल देखने को मिली है, तो वहीं चांदी की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है। वहीं, यह सिलसिला पिछले तीन दिनों से जारी है। चाहे वो घरेलू बाजार हो या फिर अंतरराष्ट्रीय बाजार हर बाजारों में इस सिलसिले का दबदबा कामय है।

ऐसा है घरेलू सर्राफा बाजार 
उधर, घरेलू सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी की कीमत की बात करें तो सोने का वायदा भाव 0.08 फीसदी बढ़कर 51,810 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। दूसरी ओर, चांदी वायदा 0.07 फीसदी फिसलकर  68,921 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। पिछले सत्र में सोना 0.16 फीसदी बढ़कर 51,770 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था, जबकि चांदी 0.20 फीसदी फिसली थी।

ऐसा है वैश्विक बाजारों का सुरत-ए-हाल 
वहीं, अगर वैश्विक बाजारों में सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यहां पर पिछले तीन हफ्ते से अनवरत सोने की कीमत में उछाल का सिलसिला जारी है। वैश्विक बाजारों में सोने का हाजिर भाव 0.2 फीसद घटकर 1,952.15 डॉलर प्रति औंस था। सोने की कीमतों के इतर अन्य धातूओं के साथ भी यह स्थिति है। धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी फिसलकर 27.09 डॉलर प्रति औंस पर आ गई जबकि प्लैटिनम 1.5 फीसदी गिरकर 963.38 डॉलर और पैलेडियम 0.9 फीसदी फिसलकर 2,388.29 डॉलर पर आ गया।

महामारी के बीच ऐसा है सर्राफा बाजारों का हाल 
यहां पर हम आपको बत़ाते चले कि महामारी के बीच सर्राफा बाजारोंं की स्थिति में बहुत कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं। मौजूदा समय में सोने की कीमत में 30 फीसद का उछाल देखने को मिला है। उधर, लगातार सोने चांदी की कीमत में गिरावट का सिलसिला बरकरार है। बता दें कि चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। ये भी पढ़े :लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम सोने के साथ चांदी के भी ताजा दाम