सोने की चमक में आई तेजी, चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें आज के ताजा दाम

63

इसमें कोई नई बात नहीं है कि सर्राफा बाजारों में सोने चांदी की कीमत में बदलाव का सिलसिला जारी रहता है। कभी उतार के रूप में तो कभी चढ़ाव के रूप में। मगर उतार-चढ़ाव का यह सिलसिला एक आम उपभोक्ता को कितना प्रभावित करता है। यह अपने आप में देखने वाली बात होगी। अब इसी बीच सर्राफा बाजारों में सोने चांदी में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर आज सोने के फ्यूचर रेट में 0.5 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। सोना टूटकर 50,803 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। मंगलवार को चांदी के फ्यूचर रेट में 0.6% की गिरावट आई और चांदी 67,850 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

ये भी पढ़े :लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम सोने के साथ चांदी के भी ताजा दाम

सोना कितना हुआ सस्ता
यहां पर हम आपको बताते चले कि मंगलवार को सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। अभी पिछले सत्र ही सोने के फ्यूचर रेट में 0.7 फीसद की तेजी आई थी। पिछले तीन दिनों से सोने की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है। पिछले महीने के मुकाबले इस महीने सोने की कीमत में 5000 रूपए की गिरावट दर्ज की गई है। उधर, चांदी के दाम में 10 हजार रूपए की गिरावट दर्ज की गई है।

क्यों हो रहे सोने-चांदी की कीमत मेंं बदलाव
यहां पर हम आपको बताते चले कि 8 सितंबर 2020 को प्रोफिट बुकिंग की वजह से सोने चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। विशेषज्ञों की मानें तो वैश्विक अर्थव्यवस्था में जारी गिरावट की वजह से अनवरत सोने के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी है। एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत 216 रुपए गिरकर 50,803 रुपए 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी के दाम 363 रुपए में गिरकर 67,850 रुपये प्रति किलो तक आ गई। इसके साथ ही मंगलवार को दिसंबर में डिलीवरी होने वाले सोने की कीमत में 124 रुपए गिरकर 51120 रुपए पर पहुंच गया तो वहीं दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी 67889 रुपए प्रति किलो पर ट्रेड कर रही हैं।

देश के बाजारों का सुरत-ए-हाल
उधर, बात अगर देश भर के सर्राफा बाजारों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सोने-चांदी की कीमत में बदलाव देखने को मिला है। सोने की कीमत में 258 रूपए की तेजी के साथ 51,877 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी की कीमत में 8 सौ से अधिक की तेजी आई है। अहमदाबाद मेें 51,008 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने चांदी का हाल
उधर, बात अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमत की बात करें तो सोना 1,932 डॉलर प्रति औंस पर रहा , जबकि चांदी की कीमत 26.93 डॉलर प्रति औंस रहा। अंतरराष्ट्रीय  बाजार में भी लगातार सोने चांदी की कीमत में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है। ये भी पढ़े :Gold Futures Price: सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमतें भी तेजी से लुढ़की, जानिए क्या रह गए 10 ग्राम सोने के रेट