ईमानदारी से टैक्स देने वाले को PM मोदी का बड़ा तोहफा, आज से शुरू होने जा रही है ये बड़ी योजना 

337

हर मौकों पर सरकार लोगों को समय पर कर अदा करने के लिए प्रेरित करती रहती है। अब चाहे वो आम नागरिक हो या फिर कोई व्यापारी या फिर किसी पेशे से जुड़ा रहने वाला कोई शख्स। हर किसी से सरकार की महज यही गुजारिश रहती है कि वे समय पर कर अदा करें, चूंकि आपका दिया गया यह कर देश के विकास में अहम भागीदारी अदा कर सकता है। अब इसी बीच खबर है कि पीएम मोदी ऐसे ही करदाताओं को पुरस्कृत करने जा रहे हैं, जो समय पर कर अदा कर देश के विकास में अपनी भागीदारी निभाते हैं।

ये भी पढ़े :पीएम मोदी की मां हीराबेन ने किए रामलला के दर्शन, बोलीं- बेटे ने किया सपना पूरा

बताते चले कि पीएम मोदी ने आज सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए डायरेक्‍ट टैक्‍स रिफॉर्म्‍स (Direct Tax Reforms) के अगले चरण की शुरूआत करेंगे। अपने इस मंच के माध्यम से पीएम मोदी  ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ (Transparent Taxation-Honoring) की भी शुरूआत करने जा रहे हैं। इस मंच की शुरूआत के साथ ही पिछले छह साल में प्रत्यक्ष कर के मोर्चे पर किए गए सुधारों को आगे ले जाने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार ने किए ये बड़े फैसले 
इसके साथ ही इस संदर्भ में केंद्र सरकार ने कई बड़े फैसले भी किए हैं। मसलन, टैक्स पेयर के कॉरपोरेट टैक्‍स (Corporate Tax) की दर 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया गया है। इसके इतर नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट्स के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स की दर 15 फीसद कर दी गई है। उधर, डिबिडेंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन टैक्‍स हटाना व अधिकारी व करदाता का आमना सामना हुए बिना आकलन करना शामिल है।

आम बजट के लिए हुआ चार्टर का ऐलान 
इसके साथ ही 2020-21 के करदाताओं के लिए चार्टर का ऐलान किया गया है। उधर, वैधानिक दर्जा दिए जाने के संदर्भ में आयकर विभाग की तरफ से समयबद्ध सेवा के जरिए नागरिकों के अधिकार संपन्न किए जाएंगे। याद दिला दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि चार्टर से करदाता और प्रशासन के बीच भरोसा बढ़ेगा। बहरहाल, विभाग में दक्षता बढ़े इस दिशा में प्रयास तेज किए जा रहे हैंं।

ये भी पढ़े :बजट 2020 में मोदी सरकार का बंपर ऑफर, इनकम टैक्स छूट के साथ युवाओं को मिलेगा बड़ा तोहफा