पीएम मोदी का धमाकेदार ऐलान, 330 रुपये में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस

0
424
Loading...

मोदी सरकार ने आम जनता के लिए समय-समय पर कई घोषणा की है, जो उनके भविष्य से जुड़ी रहीं हैं. वहीं, उज्जवला योजना, किसान सम्मान निधि योजना इसके उदाहरण है. सरकार अपने स्कीमों से जनता का दिल जीतने में कामयाब हुई है. भाजपा सरकार ने लोगों के हित में कई योजनाओं की शुरूआत की है. उन में से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, जिसके तहत लोगों को अब महज 28 रुपये में 2 लॉख तक का बीमा मिल सकेगा.

सरकार इस योजना के अंतर्गत सभी श्रेणी के लोगों को शामिल किया है. इस योजना में किसी जाति या धर्म का कोई रोल नहीं है. इस योजना का लाभ पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए. इस योजना को आपको कम से कम एक साल के लिए चुन सकते है या फिर उससे ज्यादा के लिए भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. बता दें कि इस योजना की मैच्योरिटी की उम्र भी निर्धारित की गई है, जो 55 साल है. इस योजना की खास बात ये है कि इसका फायदा गरीब से गरीब इंसान भी उठा सकता है. इस योजना के तहत आपको सालाना 330 रुपये यानी की प्रति माह 27.5 रुपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे. ये रकम आपके बैंक खाते से कटती है और इसपर आपको जीएसटी का भी भुगतान करना होगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने वाले की मौत होने पर उसके नॉमिनी को दो लाख रुपये दिया जाएंगे, जो कि एक परिवार के लिए साहयक साबित होगा. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रति वर्ष रिन्यू होगा. इसका फार्म हर भाषा में आपको मिल जाएगा हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती,बांग्ला ,कन्नड़ ओडिया, मराठी, तेलुगू ,तमिल, आप बड़े आसानी से इसका फार्म आप भर सकते है. ये योजना टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इस योजना के तहत पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here