पीएम किसान योजना: अगर खाते में नहीं आए छठी किस्त के पैसे, तो जल्दी करें ये काम

613
pm-kisan-yojana-1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों को केंद्र में रखा है। सरकार ने किसानों की आय को डबल करने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई है। जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi scheme) भी है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को 6 हजार रुपये सालाना देने का ऐलान किया था। इस राशि को सरकार द्वारा किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये किस्त के रूप में डाले जाते है। वहीं, अब सरकार ने किसानों के लिए इस योजना की छठी किस्त जारी कर दी है। जी हां… मोदी सरकार ने किसानों के खाते में छठी किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए है।

ऐसे चेक करें पैसे
इस स्कीम के तहत सरकार ने अब तक 10 करोड़, 31 लाख, 71 हजार किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे डाले है। इस दौरान सरकार ने किसानों की 75,000 करोड़ रुपये की मदद की है। सरकार ने किसानों की मदद के लिए एक वेबसाइट pmkisan.gov.in बनाई है। इस वेबसाइट से जुड़े रहने पर किसानों को अपने पैसे की जानकारी मिल सकती है। इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिए भी किसान अपने खाते में आए पैसे की जानकारी ले सकते है। ऐप की मदद से आप लोगों को अपने खाते का स्टेट्स आराम से पता चल जाएगा।

पैसे न आने पर करें ये काम
सरकार की तरफ से किसानों के खाते में पैसे डाले गए है लेकिन फिर भी कई किसान ऐसे होते है। जिनके खाते में किसी वजह से पैसे नहीं आ पाते। ऐसे में जिन किसानों के खाते में पैसे नहीं आए। वो अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जो PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर है। इस पर संपर्क करने पर किसानों की हर परेशानी का समाधान हो सकता है।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
हालांकि अब तक अगर आपने इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। तो इसके लिए आवेदक को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाना होगा। अगर आपके फोन में इस स्कीम की ऐप डाउनलोड है। तो आप घर बैठे ही इस स्कीम के बारे में जानकारी ले सकते है और आराम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

ये भी पढ़ें:-देश के किसानों को रेलवे का बड़ा तोहफा, आज से दौड़ेगी ;किसान ट्रेन&;, इन राज्यों को होगा फायदा