लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में बड़ा बदलाव, डीजल में रही शांति, जानिए नई दरें

110
Petrol Diesel Rate

Today Petrol Diesel Rate 17 Aug 2020: कुछ दिनों की स्थिरता के बाद एक बार फिर से तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी की है. इससे पहले रविवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने मामूली बढ़ोतरी की थी. हालांकि, डीजल की कीमतें ज्यों की त्यों हैं लेकिन पेट्रोल की कीमतों में बढ़त हुई है. इस वजह से राजधानी दिल्ली में सिर्फ दो दिनों के भीतर पेट्रोल के दाम 80.73 रुपये प्रति लीटर हो गए.

पेट्रोल की कीमतों में उछाल
कंपनी ने सोमवार यानि 17 अगस्त 2020 को पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इस तरह दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर और 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. जबकि महानगर कोलकाता और चेन्नई में 13 पैसे और 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी पेट्रोल में दर्ज की गई है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजले के ताजा दाम
पेट्रोल में आई उछाल के बाद अब इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट की मानें तो, सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.73 रुपये, मुंबई में 87.45 रुपये, कोलकाता में 82.30 रुपये और चेन्नई में 83.87 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. जबकि डीजल के दाम इन चारों महानगरों में 73.56 रुपये, 80.11 रुपये, 77.06 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर हैं.

प्रतिदिन बदलती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) प्रतिदिन सुबह 6 बजे तेल की नई दरें लागू करती हैं. हर दिन तेल की नई कीमतें तय समीक्षा के बाद होती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए कीमतें जारी करती हैं और उसी के हिसाब देश में पेट्रोल-डीजल खरीदा जाता है. तेल के दाम एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद दोगुना तक बढ़ जाता है. अगर आप अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए तेल की कीमतें जानना चाहते हैं तो आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. ध्यान रखें हर शहर का कोड अलग होता है.

ये भी पढ़ेंः- जानें क्यों सोने में निवेश करने से बच रहे हैं अब निवेशक, ये है बड़ी वजह