Petrol-Diesel Price Hike: लगातार पेट्रोल-डीजल के रेट हो रहे हाई, आम जनता की जेब पर पड़ रहा गहरा असर

चार महीने से अधिक के अंतराल के बाद मंगलवार को पहली बार ही इन कीमतों में बदलाव किया गया, इसके बाद से ही बीते पांच दिनों के अंदर चौथी बार ईंधन महंगा हुआ है.

0
278
Fuel Price

Petrol-Diesel Price Hike: देश दिन पर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है. अब एक बार फिर से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम 80 पैसे बढ़े हैं, इसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल के रेट 98 रुपए 61 पैसे और एक लीटर डीजल के रेट 89 रुपए 87 पैसे हो गए है. बीते दिन भी राजधानी दिल्ली में 80 पैसे की बढ़ोतरी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई थी. चार महीने से अधिक के अंतराल के बाद मंगलवार को पहली बार ही इन कीमतों में बदलाव किया गया, इसके बाद से ही बीते पांच दिनों के अंदर चौथी बार ईंधन महंगा हुआ है.

मुंबई में ये रहे रेट

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के रेट 113 रुपए 29 पैसे और एक लीटर डीजल के रेट 97 रुपए 49 पैसे है. यहां पर पेट्रोल के रेट में 84 पैसे और डीजल की कीमत में 85 पैसे बढ़ गए है. अभी हाल ही में कच्चे तेल के रेट में तंग आपूर्ति के डर की वजह से लगभग 35-40 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है.

ज्ञात हो कि नवंबर की शुरूआती दिनो में मंगलवार तक ईधन के रेट जैसे के तैसे ही थे, उस दौरान केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपए और 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई थी. ओएमसी विभिन्न कारकों के आधार पर परिवहन ईंधन लागत में चेंजेस होने लगती है. आखिरी कीमत में उत्पाद शुल्क, मूल्य वर्धित कर और डीलर का कमीशन भी जोड़ा गया है.

भारत के लिए बढ़ गई चिंता

अब इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि अभी के प्रतिबंध अधिक वैश्विक आपूर्ति को घटा देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चा तेल का रेट सीमा भारत के लिए दिक्कते ला सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपये अधिक हो गया है. फिर अभी भारत अपनी जरूरत का करीब 85 प्रतिशत कच्चा तेल आयात करता है.

यह भी पढ़ें-श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले पर अदालत में हुई बहस,19 अप्रैल को आ सकता है फैसला