Thursday, January 21, 2021
Home बिज़नेस Petrol Diesel Price: तेल की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए 7...

Petrol Diesel Price: तेल की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए 7 दिसंबर के ताजा रेट

आम जनता की जेब पर लगातार मंहगाई पड़ रही है और सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जो तेल की कीमतें जारी हुई हैं. उसमें भी बदलाव देखने को मिला है. सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी कीमतों के मुताबिक, डीजल की कीमत (Diesel Price) में 25 से 31 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में 30 से 33 पैसे तक का उछाल आया है. तो चलिए जानते हैं आपके शहर में तेल के दाम.

आईसीसीएल से मिली जानकारी की मानें तो, दिल्ली में डीजल 73.87 प्रति लीटर तो पेट्रोल 83.71 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में डीजल के दाम 77.44 और पेट्रोल के 85.19 रुपये प्रति लीटर, महानगर मुंबई में डीजल की कीमत 80.51 और पेट्रोल के 90.34 रुपये प्रति लीटर हैं जबकि चेन्नई में डीजल की कीमत 79.21 और पेट्रल की 86.51 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

कैसे जानें अपने शहर में तेल के दाम
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव होता है और 6 बजे से ही नई दरें देशभर में लागू हो जाती हैं. अगर आप चाहें तो SMS के जरिए भी कीमतों की ताजा जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड (ध्यान रहे हर शहर का अपना अलग कोड होता है) लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

कैसे तय होती हैं कीमतें
प्रतिदिन कीमतों में बदलाव होने के बाद पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ी जाती हैं जिससे इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. तेल की कीमतें विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों को जानने के बाद तय किया जाता है. इन्हीं मानकों को ध्यान में रखकर हर दिन तेल कंपनियां कीमतों में बदलाव करती हैं. इसके बाद जो पेट्रोप पंप चलाने वाले डीलर लोग खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं.

ये भी पढ़ेंः- सभी एक्ट्रेस को पीछे छोड़ उर्वशी रौतेला ने हासिल किया ये खिताब, 22 कैरेट के सोने से बना मेकअप लगाए आई नजर

Most Popular